Monday , July 1 2024
Breaking News

नई दिल्ली-वाराणसी के बाद अब इस रूट पर चलेगी वंदे भारत, आ गई बड़ी खुशखबरी, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली
देशभर में एक के बाद एक वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च किया जा रहा है। पिछले दिनों रिपोर्ट सामने आई कि कुछ समय में दस वंदे भारत ट्रेनों को विभिन्न रूट्स पर लॉन्च किया जाना है। हाल ही में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी भी दिखा दी। वंदे भारत से न सिर्फ लोगों का टाइम बचता है, बल्कि उन्हें कम रुपये में हवाई जहाज जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। इस बीच, महाराष्ट्र में एक और वंदे भारत की लॉन्चिंग होने जा रही है। यह ट्रेन मराठवाड़ा क्षेत्र के लिए पहली वंदे भारत होगी। रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में यह नई वंदे भारत ट्रेन जालना से मुंबई रूट पर चलने की संभावना है। इसके बारे में अधिकारिक घोषणा तब होगी, जब रेलवे बोर्ड से इसे हरी झंडी मिल जाएगी। इस रूट की वंदे भारत के लिए लगातार प्रगति जारी है और संबंधित अधिकारी जल्द ही जालना-मनमाड खंड पर ट्रैक परीक्षण कार्य शुरू करने वाले हैं।

इस बारे में और अधिक जानकारी देते हुए दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यह सेवा इस महीने के अंत या नए साल की शुरुआत के बीच शुरू होने की संभावना है। इसके बीच, पेशेवरों की एक टीम को काम पर रखा गया है, जो सभी ट्रेन परिचालन की देखभाल करेगी। उन्हें सिकंदराबाद में अपनी भूमिका के लिए उपयुक्त ट्रेनिंग मिल रही है। अधिकारी का कहना है कि वंदे भारत ट्रेन के 130 किमी प्रति घंटे की औसत गति से चलने की संभावना है, जबकि कुछ एक्सप्रेस को 100 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की अनुमति है। हालांकि, ट्रैक के आधार पर औसत गति में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

बेंगलुरु-कोयंबटूर के बीच भी चलेगी वंदे भारत
इस बीच, बेंगलुरु और तमिलनाडु के कोयंबटूर के बीच बहुप्रतीक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस की भी शुरुआत होने वाली है। बेंगलुरु सेंट्रल के सांसद पीसी मोहन ने पुष्टि की कि दोनों शहरों के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस दिसंबर के अंत तक शुरू की जाएगी। कर्नाटक के लिए यह चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। पीसी मोहन ने कहा, "दिसंबर के अंत तक, बेंगलुरु कोयंबटूर से जुड़ने वाली अपनी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वागत करने के लिए तैयार है।" वर्तमान में बेंगलुरु और कोयंबटूर के बीच केवल एक एक्सप्रेस ट्रेन है। उदय एक्सप्रेस वर्तमान में लगभग 7 घंटे की यात्रा समय के साथ सुबह में चल रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

दिल्ली हवाई अड्डे के बंद हो चुके टर्मिनल 1 (टी1) का विस्तृत तकनीकी अध्ययन पूरा होने में एक महीने लगने की संभावना

नई दिल्ली दिल्ली हवाई अड्डे के बंद हो चुके टर्मिनल 1 (टी1) का विस्तृत तकनीकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *