Friday , May 31 2024
Breaking News

लखनऊ अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में लगी आग, दो मरीजों की दर्दनाक मौत

लखनऊ
पीजीआई लखनऊ की पहली मंजिल पर सोमवार दोपहर आग लग गई। जिससे महिला समेत दो मरीजों की मौत हो गई। जबकि दो मरीज बुरी तरह जल गए। जानकारी के मुताबिक पहली मंजिल पर ऑपरेशन थिएटर और पोस्ट ऑपरेशन केयर वार्ड है। सूत्रों के अनुसार आग तब लगी जब सर्जरी शुरू होनी थी।

घटना करीब 12.40 बजे पुराने भवन के इंडोक्रोइन सर्जरी विभाग के ऑपरेशन थिएटर में हुई। अचानक मॉनीटर में चिंगारी निकलने लगी। जब तक कर्मचारी कुछ समझ पाते तेज धमाका हुआ। देखते-देखते आग वर्क स्टेशन में फैल गई। कुछ ही मिनट में आग ऑपरेशन थिएटर में पहुंच गई। इंडोक्राइन सर्जरी विभाग की ओटी में एक महिला मरीज की सर्जरी हो रही थी। डॉक्टर-कर्मचारी जब तक कुछ समझ पाते तब तक आग ने पूरी ओटी को अपने आगोश में ले लिया। किसी तरह डॉक्टर व कर्मचारी जान बचाकर भागे। इस दौरान महिला मरीज की मौके पर ही मौत हो गई। कॉर्डियक ओटी में एक बच्चे का ऑपरेशन हो रहा था। ओटी में धुंआ भरने पर बच्चे को बाहर निकाला गया। आनन-फानन बच्चे को डायलिसिस यूनिट के आईसीयू में शिफ्ट कराया गया। डॉक्टरों ने बच्चे की जान बचाने की कोशिश की लेकिन उसकी सांसें थम गई। इसी दौरान पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड, आईसीयू और आस-पास भर्ती अन्य मरीजों को दूसरे सुरक्षित विभागों में शिफ्ट किया गया है।

इस मामले में SGPGIMS के निदेशक प्रोफेसर राधा कृष्ण धीमान ने कहा, “आग लगने की घटना दोपहर 12 बजे सामने आई, करीब छह दमकल गाड़ियां पहुंची और अब आग पर काबू पा लिया गया। वहीं सभी मरीजों को ऑपरेशन थिएटर और पोस्ट ऑपरेशन वार्ड से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ट्रांसफर कर दिया गया।”

डिप्टी सीएम ने दिए जांच के आदेश
इस मामले डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि पीजीआई में आग लगने की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। आग लगने के कारणों की जांच किया जाएगा। साथ ही आग की घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा पार्थसारथी सेन शर्मा को एसजीपीजीआईएमएस का दौरा करने और रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है।

 

About rishi pandit

Check Also

राष्ट्रीय जनता दल ने दावा किया है कि छह चरणों के चुनाव के बाद एनडीए के अंदर कलह शुरू, 4 जून के बाद होगा ‘खेला?

पटना राष्ट्रीय जनता दल ने दावा किया है कि छह चरणों के चुनाव के बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *