Monday , July 8 2024
Breaking News

राजस्थान में शीतलहर का असर हुआ शुरू, आबू में जमाने वाली सर्दी, फतेहपुर में भी तेजी से लुढ़का पारा

जयपुर.

राजस्थान में शीतलहर का असर देखने मिला है। पिछले 24 घंटों में अधिकांश स्थानों पर बादल छाए रहे। कोहरा भी छाया रहा। बादलों के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है। शेखावाटी अंचल में शीतलहर का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला। फतेहपुर, सीकर,  श्रीगंगानगर, बीकानेर और आस-पास के इलाकों में कुहासे कुछ मीटर देखना ही बंद हो गया। वहीं माउंट आबू में  करीब 17 दिन बाद तापमान फिर शून्य पर पहुंच गया है। राजधानी जयपुर में तापमान 11.6 डिग्री पर बरकरार रहा। प्रदेश में गुरुवार को मौसम की स्थिति देखे तो सुबह से अधिकांश शहरों में सर्द हवाएं चल रही है, जिससे ठिठुरन बरकरार है। गंगानगर, बीकानरे, हनुमानगढ़ चूरू, झुंझुनूं में भी सुबह-सुबह घना कोहरा देखने को मिला। कोहरे के कारण यहां लोगों को रात के साथ ही दिन में भी अब गलन भरी सर्दी से कंपकपी छूटने लगी है।

माउंट आबू में तापमान जमाव बिंदू पर
राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में आज तापमान जमाव बिंदु यानी जीरो पर दर्ज हुआ। इस महीने ये चौथा दिन है जब आबू का पारा शून्य पर दर्ज हुआ। इससे चलते यहां एक बार फिर मैदानों में हल्की बर्फ की परत जम गई। गाड़ियों और छोटे पौधों की पत्तियों और झाड़ियों पर भी बर्फ की हल्की परत जम गई। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार आगामी दिनों में शीतलहर के तेज होने के पूरे आसार है। बता दें, मौसम विभाग ने दिसंबर के अंत में शीतलहर चलने की बात कही थी।  प्रदेश में पूरा दिसंबर निकल गया, लेकिन कड़ाके की ठंड नहीं पड़ी। एक बार फिर से कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो गया है।

माउंट आबू पर चौथी बार शून्य पर पहुंचा पारा
मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अधिकारियों के अनुसार गंगानगर, हनुमानगढ़ रहे तेज कोहरे के कारण कल दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे रहे। सबसे ज्यादा ठंडा दिन कल हनुमानगढ़ में रहा, जहां दिन का अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। दिन में तेज ठंड की यही स्थिति गंगानगर, पिलानी में भी रही, जहां दिन का पारा सीजन में पहली बार 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज हुआ। वहीं सरहदी इलाके बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर में बीती रात सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। माउंट आबू में इस सीजन में चौथी बार पारा शून्य पर दर्ज हुआ।

About rishi pandit

Check Also

National: महुआ मोइत्रा पर नए कानून के तहत केस दर्ज, महिला आयोग प्रमुख पर TMC सांसद ने की थी अभद्र टिप्पणी

National delhi police books tmc lok sabha mp mahua moitra for derogatory social media post …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *