Sunday , October 6 2024
Breaking News

पहाड़ों में बर्फबारी और बारिश की आशंका, दिल्ली में 6-10 डिग्री वाली ठंड; आईएमडी का अलर्ट

नई दिल्ली.

दिल्ली समेत एनसीआर में सर्दी ने दस्तक दे दी है। तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है। आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार का कहना है कि अगर दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के उत्तर-पश्चिमी इलाकों की बात करें तो तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है। आने वाले दिनों में तापमान में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है। तापमान में बदलाव तभी होता है जब एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ है।

उत्तर-पश्चिमी यूपी में प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के साथ उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी और बारिश की उम्मीद है। दिसंबर का पहला हफ्ता निकल गया है और मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है. हालांकि, अभी तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली है. इस बीच मौसम विभाग ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में आज यानी 12 दिसंबर को हल्की बारिश या बर्फबारी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक,पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के सुदूर इलाकों में बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां देखने को मिलेंगी.

पहाड़ों में बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड
माना जाता है कि पहाड़ों पर बर्फबारी के दौरान मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ती है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बाद ही मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है. साथ ही, शीतलहर का दौर भी शुरू हो जाता है. अब देखना होगा कि पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है या नहीं और क्या मैदानी इलाकों में शीतलहर का दौर जारी होगा.

पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम
दिल्ली के मौसम पर IMD के पूर्वानुमान को मानें तो आज यानी 12 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 06 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज दिल्ली में हल्का कोहरा रहेगा. कल यानी 13 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 07 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहेगा. वहीं, कल भी नई दिल्ली में हल्का कोहरा रहेगा.

About rishi pandit

Check Also

उत्तर पूर्वी इलाके मुस्तफाबाद सहित कई जगहों पर छापेमारी की और संदिग्ध सामग्री बरामद की

नई दिल्ली राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की कई जगहों पर छापेमारी लगातार जारी है। इसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *