Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: जिले में 7 डबल लॉक केंद्र और 617 निजी उर्वरक विक्रय केंद्रों से हो रहा उर्वरक का वितरण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास मनोज कश्यप ने बताया कि रबी फसलों में टॉप ड्रेसिंग के लिये पर्याप्त मात्रा में शासकीय और निजी विक्रेता केंद्रों में यूरिया उपलब्ध कराई गई है। उन्होने बताया कि जिले में जिला विपणन के 7 डबल लॉक केंद्र और 617 निजी उर्वरक विक्रय केंद्रों से उर्वरक का वितरण किया जा रहा है। जिले के निजी एवं सहकारी विक्रय केंद्रों में 8244.307 मी.टन यूरिया उपलब्ध है। चालू सीजन में उर्वरक की मांग को ध्यान में रखते हुये शासन स्तर से लगातार यूरिया के रैक जिले को प्राप्त हो रहे हैं। उप संचालक श्री कश्यप ने जिले के किसानों से आग्रह किया है कि अपने नजदीकी निजी एवं विपणन संघ के डबल लॉक केंद्रों से रबी सीजन में फसलों की टॉप ड्रेसिंग के लिये कृषि वैज्ञानिकों की अनुशंसा के अनुसार यूरिया की खरीदी कर लें। प्रत्येक सहकारी एवं निजी उर्वरक विक्रय केंद्रों पर शासन द्वारा निर्धारित मूल्य पर यूरिया उपलब्ध कराई गई है।

कमिश्नर करेंगे कृषि आदान की समीक्षा

कृषि आदान की संभागीय समीक्षा बैठक 13 दिसम्बर को कमिश्नर कार्यालय सभागार रीवा में दोपहर 12 बजे से आयोजित की जा रही है। बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, उद्यानिकी विभाग, मछली पालन विभाग, सहकारिता विभाग, तथा दुग्ध संघ की योजनाओं की समीक्षा करेंगे। संबंधित संभागीय अधिकारियों को अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश

पंचायत उप चुनाव के लिए नामांकन 22 दिसंबर तक

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतराज संस्थाओं में रिक्त पदों के निर्वाचन के लिए चुनाव कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। 22 दिसम्बर तक नामांकन होगा एवं 5 जनवरी को मतदान कराया जाएगा। जारी कार्यक्रम के अनुसार चुनाव की अधिसूचना का प्रकाशन 15 दिसम्बर को किया जाएगा। इसी दिन रिक्त पदों के आरक्षण की सूचना एवं मतदान केन्द्रों की भी सूची का प्रकाशन किया जाएगा। नामांकन पत्र 22 दिसम्बर को दोपहर 3 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 23 दिसम्बर को की जाएगी। उम्मीदवार 26 दिसम्बर को दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। नाम वापसी की समय सीमा पूरी होने के बाद उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव प्रतीक आवंटित किए जाएंगे। आवश्यक होने पर 5 जनवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक निर्धारित मतदान केन्द्रों में मतदान होगा। पंच पदों के मतों की गणना मतदान समाप्ति के बाद मतदान केन्द्र में होगी। शेष सभी पदों के निर्वाचन की मतगणना 9 जनवरी को प्रातः 8 बजे से विकासखण्ड मुख्यालय में की जाएगी। मतों का सारणीकरण करके विकासखण्ड स्तर पर 9 जनवरी को सरपंच तथा जनपद सदस्य और 11 जनवरी को पंच तथा जिला पंचायत सदस्य पदों के चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी।

सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता का दो दिवसीय विशेष अभियान

प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता और सौंदर्यीकरण का दो दिवसीय विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास विभाग नीरज मंडलोई ने इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहरों में घरों से कचरे का एकत्रीकरण और उसका डिस्पोजल निर्धारित स्थानों पर सुनिश्चित करें। श्री मंडलोई ने निर्देशित किया है कि शहर में कहीं भी गंदगी नहीं दिखनी चाहिये। आवश्यकता अनुसार रंग-रोगन भी करायें। सड़कों एवं नालियों की सफाई सुनिश्चित करें। नागरिकों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास द्वारा इस अभियान की सतत समीक्षा भी की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *