Saturday , April 27 2024
Breaking News

Disease X: कोरोना से 20 गुना ज्यादा खतरनाक है डिजीज एक्स, विशेषज्ञों ने किया दावा

  1. कोविड-19 के बाद अब डिजीज एक्स को लेकर मंडरा रहा खतरा
  2. दुनिया को बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के लिए तैयार रहना होगा
  3. वैज्ञानिकों ने शुरू किया इसके लिए वैक्सीन बनाने का काम

National general disease x is 20 times more dangerous than covid 19 experts made a big claim: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ दो साल से भी ज्यादा समय से महामारी कोविड 19 की वजह से मची तबाही के बाद अब दुनियाभर में लोगों का जीवन पटरी पर लौट रहा है, इस बीच विशेषज्ञों ने इससे भी ज्यादा खतरनाक महामारी डिजीज एक्स को लेकर चेतावनी दी है। विशेषज्ञों के अनुसार यह कोविड-19 से 20 गुना ज्यादा खतरनाक है। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने इसके लिए वैक्सीन तैयार करना भी शुरू कर दी है।

डब्ल्यूएचओ की प्राथमिकता लिस्ट में डिजीज एक्स

विश्व स्वास्थ्य संगठन करीब एक साल से इसको लेकर अध्ययन कर रहा है जिसमें रोगजनक एजेंट जो कि प्रकोप और महामारी का कारण बन सकते हैं इनकी सूची अपडेट की जा रही है। स्वास्थ्य संगठन ने डिजीज एक्स को अपनी प्राथमिकता की सूची में रखा है।

200 से अधिक वैज्ञानिक बना रहे टीका
यूनाइटेड किंगडम की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) विल्टशायर में डिजीज एक्स पर शोध कर रही है। कोविड 19 महामारी फैलने के शोध केंद्र का विस्तार किया गया। यहां पर अब 200 से अधिक वैज्ञानिक उन वायरस के लिए वैक्सीन के टीके बना रहे हैं, जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है। यूकेएचएसए के प्रमुख प्रोफेसर डेम जेनी हैरिस के अनुसार डिजीज एक्स के संभावित खतरे को लेकर हम पहले से तैयारी कर रहे हैं।

डिजीज एक्स के बारे जानकारी

– डब्ल्यूएचओ के अनुसार, डिजीज एक्स एक नया एजेंट हो सकता है- यह एक वायरस, एक जीवाणु या एक कवक हो सकता है।

– मई से दिसंबर 2020 तक यूके के वैक्सीन टास्क फोर्स के अध्यक्ष के रूप में काम करने वाली केट बिंघम के अनुसार डिजीज एक्स से 5 करोड़ से अधिक लोगों की जान जा सकती है।

– डिजीज एक्स के लिए दुनिया को बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के लिए तैयार रहना होगा और रिकार्ड समय में वैक्सीन देनी होगी।

About rishi pandit

Check Also

मणिपुर में उग्रवादियों ने रात घात लगाकर किया CRPF बटालियन पर हमला, 2 जवान शहीद

विष्णुपुर मणिपुर में हिंसा का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां कुकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *