Saturday , May 18 2024
Breaking News

निर्वाचन संबंधी सभी आवश्यक तैयारियां समय पूर्व सुनिश्चित करें-अनुराग वर्मा


जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक


      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 की सभी निर्वाचन संबंधी आवश्यक तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने दिए हैं। शुक्रवार को निर्वाचन के लिए गठित सभी प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारियों, सहायक नोडल अधिकारियों और रिटर्निंग ऑफीसरों की बैठक लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने सभी प्रकोष्ठ द्वारा अब तक की गई कार्यवाहियों और तैयारी की समीक्षा की। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत मास्टर ट्रेनर्स डॉ. बीके गुप्ता भी उपस्थित थे।
     कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि प्रदेश में निर्वाचन आयोग की मंशानुसार विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारी जोरों पर है। निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला और निर्वाचन अधिकारी स्तर पर भी उसी गति से काम करने की अपेक्षा की जा रही है। सभी प्रकोष्ठ के नोडल और सहायक नोडल अधिकारी पूरी तत्परता और गंभीरता के साथ सौंपी गई जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के कार्य में गलती और देरी कतई क्षम्य नहीं होगी। तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी को कार्मिक प्रकोष्ठ द्वारा बताया गया कि चुनाव के लिए जिले में 16 हजार 635 कर्मचारियों का डाटा फ्रीज कर लिया गया है। जिले में 1950 मतदान केन्द्रों के लिए मतदान दलों में 8 हजार 580 कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। हर विधानसभा में पांच मतदान केंद्र के मान से जिले में 35 पिंक बूथ बनेंगे। शहरी क्षेत्र के इन पिंक बूथों में महिला मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन के टोल फ्री नंबर 1950 की कार्यशीलता की जांच की। डाक मतपत्र और ईडीसी प्रकोष्ठ की समीक्षा के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अब मतदान कार्य में लगे कार्मिकों को पोस्टल वोट के माध्यम से मतदान की सुविधा फैसिलिटेशन सेंटर में ही रहेगी। इसी प्रकार 40 प्रतिशत से अधिक निःशक्तजन और 80 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाता चाहने पर घर से मतदान की सुविधा ले सकेंगे। घर से वोट करने वाले मतदाताओं की प्राइवेसी रखी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शासकीय व्यंकट क्रमांक एक स्कूल में बनाए जाने वाले स्ट्रांग रूम, मतगणना, चुनाव सामग्री वितरण और मतदान पश्चात संग्रहण आदि की व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कार्मिक प्रकोष्ठ, ईवीएम प्रकोष्ठ, शिकायत, डाक मतपत्र, ईटीबीएस, चुनाव सामग्री प्रकोष्ठ, एमसीएमसी एवं मीडिया प्रकोष्ठ, दिव्यांगजन एवं 80 प्लस वोटर्स, चुनाव सामग्री वितरण एवं वापसी व्यवस्था प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारियों से अब तक की तैयारियों की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अब तक कर्मचारियों का डाटा फीड नहीं कराने वाले कार्यालय प्रमुखों को सख्त नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
मतदान केंद्रों की व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें
       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि सभी एसडीएम और जनपद के सीईओ तथा स्थानीय निकायों के अधिकारी मतदान केन्द्रों की सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं दुरूस्त रखें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिवस हालांकि बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। लेकिन आकस्मिक व्यवस्था के तहत सभी मतदान केन्द्रों में इमरजेंसी लाइट, बैट्री लाइट की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में यदि किसी में रैंप नहीं पाया गया तो सीधे पंचायत के सचिव और संबंधित उपयंत्री को जवाबदेही मानकर अनुशासनात्मक कार्यवाही कर दी जाएगी।
       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य जारी है। सभी रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पूरी जवाबदेही और गंभीरता के साथ शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने की कार्यवाही करें। मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद यदि किसी मतदान केंद्र में मतदाता सूची में मृत मतदाता और किसी मतदाता की दोहरी प्रविष्टि पाई जाएगी तो बीएलओ और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी।

संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त फार्मों की समीक्षा
       सतना 8 सितम्बर 2023/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने जिले में चल रहे मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में अब तक प्राप्त फॉर्म-6, 7 एवं 8 की प्राप्ति और उनके रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्तर पर निराकरण की समीक्षा की। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण में फॉर्म-6, 7, 8 प्राप्त करने का कार्य 11 सितंबर तक बीएलओ मतदान केंद्र में उपस्थित रहकर निष्पादित करेंगे।
      संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त दावे आपत्तियों की जानकारी में बताया गया कि अब तक फॉर्म-6, 7, 8 मिलाकर कुल 20 हजार 698 आवेदन मिले हैं। जिनमें से 13 हजार 915 फॉर्म रजिस्ट्रीकरण अधिकारी लेवल पर पेंडिंग है, जो कि 67 प्रतिशत है, जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि फार्म प्राप्त करने और दावा आपत्ति के निराकरण की प्रक्रिया साथ-साथ चलनी चाहिए। सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सुनिश्चित करें कि अनावश्यक रूप से दावा आपत्ति लंबित नहीं रहे।
शनिवार-रविवार को विशेष कैंप
       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण में 11 सितंबर तक दावे आपत्तियां ली जाएगी। शनिवार 9 सितंबर और रविवार 10 सितंबर को मतदान केन्द्रों में विशेष शिविर भी लगाए जाएंगे। इन शिविरों में निर्वाचन के जिला स्तरीय और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी भ्रमण निरीक्षण करेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर 11 सितंबर तक बीएलओ उपस्थित रहकर दावे आपत्तियां लेंगे।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में 202 वरिष्ठ जन गए रामेश्वरम, महापौर, कलेक्टर ने दिखाई हरी झंडी


      मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत सतना जिले के 202 चयनित वरिष्ठ जन यात्रियों को विशेष ट्रेन द्वारा रामेश्वरम की तीर्थ यात्रा पर रवाना किया गया।
      सतना रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में जिले भर से पहुंचे 202 वरिष्ठ जन तीर्थ यात्रियों का पुष्पहार से स्वागत किया गया। इस मौके पर महापौर योगेश ताम्रकार, कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी तीर्थ यात्रियों को स्टेशन पर पहुंची ट्रेन में सकुशल बिठाकर हरी झंडी दिखाई और ट्रेन को रवाना कराया। इस मौके पर एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, तहसीलदार लक्ष्यराम जांगड़े, जिला अध्यक्ष सतीश शर्मा, पूर्व जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।

गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है-राज्यमंत्री श्री पटेल

  प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल की उपस्थिति में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवराज नगर में विकासखण्ड स्तरीय आयुष्मान मेला आयोजित किया गया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में चहुँमुखी विकास हो रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। आयुष्मान भारत योजना में किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में एक वर्ष में 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज करवाया जा सकता है। इसके साथ ही प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। प्रदेश में 12 हजार से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित किये जा रहे हैं और स्वास्थ्य संस्थाओं को सुदृढ़ किया गया है।
       इस मौके पर स्वास्थ्य मेले में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष रामनगर प्रियंका सिंह, जनपद सदस्य पुरुषोत्तम कुशवाहा, सरपंच देवराजनगर अनीता गुप्ता, कालिका पटेल, महेंद्र कुशवाहा, चंद्रभान सिंह, गायत्री शुक्ला, सोनू बुनकर, लक्ष्मण कोल, अरुण पयासी, बीएमओ, जिले के डॉक्टर्स, समस्त मेडिकल स्टाफ एवं परीक्षण में दूर-दराज के क्षेत्रों से आये ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

वीडियो ग्राफी, फोटो ग्राफी एवं सीसी टीव्ही कैमरा बेवकास्टिंग हेतु ई-निविदा 16 सितम्बर तक
     जिले की विधानसभा निर्वाचन 2023 एवं लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये नाम निर्देश पत्र प्राप्ति स्थल, मतदान दलों के प्रशिक्षण, मतदान, सामग्री वितरण, वापसी तथा मतगणना कार्य हेतु वीडियो ग्राफी, फोटो ग्राफी एवं सीसीटीवी कैमरा उपलब्ध कराये जाने के लिए ई-निविदा 13 सितंबर को अपरान्ह 3 बजे तक जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा की जा सकती है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्राप्त निविदायें 16 सितम्बर को दोपहर 12 बजे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (सामान्य निर्वाचन) द्वारा नियुक्त समिति के द्वारा खोली जावेगी। बेवसाईट में निविदा 7 सितम्बर 2023 से उपलब्ध होगी। निविदा संबंधी समस्त जानकारी वेबसाइट  www.satna.nic.in, https:@@mptenders.gov.in  पर निविदा फार्म एवं समस्त जानकारी देखी जा सकती है।  

स्मार्ट सिटी के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक सम्पन्न
      कलेक्टर एवं चेयरमैन सतना स्मार्ट सिटी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को सतना स्मार्ट सिटी कार्यालय में बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में   ई.डी. सतना स्मार्ट सिटी अभिषेक गहलोत, नॉमिनी डायरेक्टर जी.डी. त्रिपाठी, नागेश पेन्द्रो, संजीव कुमार शर्मा, अमोघ गुप्ता, वीना गरेला, सी.एफ.ओ. भूपेन्द्र देव परमार, सहायक यंत्री सिद्धार्थ सिंह, अजय गुप्ता, अंशुमान सिंह, प्रशांत अकेला सहित स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम का स्टाफ उपस्थित रहा।
      बैठक में प्रगतिशील प्रोजेक्ट नारायण तालाब में फ्रंट गेट अमृत पार्क वाली रोड पर बनाने, स्मार्ट स्ट्रीट एल.ई.डी. लाईट फेस-2, प्रोजेक्ट में लगने वाले अतिरिक्त पोल को संबंधित अधिकारी द्वारा पुनः वेरिफाई कर प्रपोजल प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया। साथ ही अमौधा तालाब के शेष बचे हुए कार्य हेतु की गई निविदा प्रक्रिया के तहत प्राप्त 5 वर्ष ऑपरेशन एण्ड मेन्टीनेन्स की अवधि में कार्यकारी फर्म द्वारा 5 लाख रूपये प्रति वर्ष की आय सतना स्मार्ट सिटी को होने की जानकारी बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत की गई। यूजी केवलिंग कार्य के तहत विद्युत विभाग द्वारा आगामी 20 वर्ष के अनुमानित लोड के अनुसार प्रोजेक्ट में आवश्यक परिवर्तन किये जाने, आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्राप्त निर्देशों के क्रम में सतना स्मार्ट सिटी अंतर्गत सभी प्रोजेक्टों में ब्रांडिंग एवं लेवलिंग कार्य पूर्ण किये जाने, सतना स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित नगर वन को 6 माह की अवधि तक स्मार्ट सिटी द्वारा संचालित किये जाने हेतु सेडमैप से मैन पावर लिये जाने, सतना स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित लेक नेक्टर प्रोजेक्ट के रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल पर ऑपरेशन एवं मेन्टेनेंस हेतु निविदा जारी किये जाने तथा सतना इन्क्यूवेशन सेन्टर में निर्मित दुकानों को अचल सम्पत्ति अधिनियम के तहत नीलामी प्रक्रिया किये जाने का निर्णय लिया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *