Friday , July 5 2024
Breaking News
NDIrmJle> sç; rfUgt dgt fUhkx ViU˜tlu buk Wvgtud ;th, Fqkxu J yàg mtbdÞe> lRo=wrlgt --------------------- Fch& rmJle& ˜tvhJtn rzËxe huksh, cexdtzo fUtu rl˜krc;, hüsh fUtu lturxm

मृत मिले बाघ के मामले में डिप्टी रेंजर, बीटगार्ड निलंबित, रेंजर को नोटिस

tiger death seoni:digi desk/BHN/ सिवनी के खवासा वन परिक्षेत्र के पिंडरईबुट्टे जंगल में मृत मिले बाघ के मामले में लापरवाही बरतने वाले एक डिप्टी रेंजर धनपाल शरणागत व बीटगार्ड बलवंत सिंह इड़पाचे को निलंबित कर दिया गया है। इस मामले में खवासा रेंजर अंजू वर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। वहीं मामले में दूसरे आरोपित को गिरफ्तार कर वन विभाग ने जीआई तार, लकड़ी के खूंटे सहित अन्य सामग्री जब्त की है।

निर्देशों पर नहीं दिखाई गंभीरता

जबलपुर में 28 नवंबर को खेत में फैलाए गए करंट से जंगली हाथी की मौत के बाद वन विभाग आला अधिकारियों नेे जंगल के आसपास खेतों में बिजली तार लगाकर करंट फैलाने वाले लोगांे पर कार्रवाई करने के निर्देश मैदानी अमले को दिए गए थे। इसके बावजूद अमले ने निर्देशांे का पालन नहीं किया। इस कारण 17 दिसंबर की रात पिंडरई बुट्टे बीट में खेत में फैलाए गए करंट की चपेट में आने एक युवा बाघ की मौत हो गई।

एक और गिरफ्तार

18 दिसंबर की शाम पिंडरई बुट्टे बीट के कक्ष 257 में बाघ का शव मिला था। जंगल से करीब डेढ़ किमी दूर खेत के आसपास फसल की सुरक्षा के लिए फैलाए गए करंटयुक्त तार की चपेट में आने बाघ की मौत हुई थी। इस मामले में वन विभाग ने डॉग स्क्वाड की छानबीन के बाद सावरीरीठ निवासी खेत मालिक मिथलेश भलावी (22) को गिरफ्तार किया था। शनिवार को प्रकरण में वन अमले ने मिथलेश के चचेरे भाई मिथुन भलावी (23) को गिरफ्तार किया है। दोनों के खेत एक दूसरे से लगे हुए है, जहां बनी झोपड़ी से करंटयुक्त तार खेत के चारों ओर फैलाए गए थे। वन अमले ने बिजली तार के बंडल, करंट फैलाने जीआई तार, लकड़ी के खूंटे, आरी, बका जब्त किया है।

 

About rishi pandit

Check Also

खंडवा में 16 साल पहले अबू फैजल ने किया था आतंक का बीजारोपण, मशहूर होने के लिए चुनी आतंक की राह

खंडवा सिमी का गढ़ रहे खंडवा का आतंक से पुराना नाता है। 16 साल पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *