Wednesday , July 3 2024
Breaking News

National: 200 रुपये घटे गैस सिलिंडर के रेट, PM ने कहा- बहनों का जीवन आसान होगा

  1. रक्षा बंधन से पहले केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला
  2. उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को 400 रुपये सस्ता मिलेगा सिलिंडर
  3. केंद्रीय मंत्रिमंडल में लिया गया फैसला, मंत्री अनुराग ठाकुर ने की घोषणा

National general gas cylinder became cheaper by 200 rupee for all: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ रक्षा बंधन के पहले केंद्र सरकार ने देशवासियों को एक बड़ा गिफ्ट दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक के बाद इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि रक्षा बंधन के पावन पर्व पर सभी गैस उपभाक्ताओं के लिए गैस सिलिंडर का रेट 200 रुपये कम होगा। अनुराग ठाकुर ने कहा कि उज्ज्वला योजना में पहले ही सिलिंडर 200 रुपये सस्ता दिया जा रहा है, ऐसे में इस योजना के हितग्राहियों को यह गैस सिलिंडर 400 रुपये सस्ता मिलेगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।

इस बड़े फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा, रक्षाबंधन का पर्व अपने परिवार में खुशियां बढ़ाने का दिन होता है। गैस की कीमतों में कटौती होने से मेरे परिवार की बहनों की सहूलियत बढ़ेगी और उनका जीवन और आसान होगा। मेरी हर बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे, ईश्वर से यही कामना है।

अमित शाह ने कहा- बढ़ती महंगाई से जनता को राहत मिलेगी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक्स हैंडल(पहले ट्विटर) ने पोस्ट कर लिखा, मोदी जी ने रक्षा बंधन व ओणम के पावन अवसर पर देश की माताओं-बहनों के लिए घरेलू सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी है। इस फैसले से उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस सिलिंडर की कुल सब्सिडी अब 400 रुपये हो जाएगी। इससे बदलते वैश्विक परिदृश्य के कारण बढ़ी महंगाई से जनता को राहत मिलेगी। साथ ही, कैबिनेट ने 75 लाख नए उज्ज्वला कनेक्शन को भी मंजूरी दी है, जिससे गरीब और जरूरतमंद माताओं को धुएं के अभिशाप से मुक्ति मिलेगी। इन जनकल्याणकारी निर्णयों के लिए पीएमनरेन्द्र मोदी का हृदय से आभार।

भाई का अपनी बहनों को उपहार

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पूरा देश इस फैसले का जोरदार स्वागत कर रहा है। लोगों को सिलिंडर की कीमतों में 200 रुपये की कमी मिलेगी और सिलिंडर की कीमतें 1100 रुपये से घटकर 900 रुपये हो जाएंगी। यह राजनीति से प्रेरित नहीं है, यह नागरिकों के प्रति सच्ची भावना से प्रेरित है। यह एक भाई का अपनी बहनों को उपहार है।

100 रुपये घटे थे कमर्शिलय गैस सिलिंडर के रेट

इसी महीने एक अगस्त को तेल कंपनियां कमर्शियल गैस सिलिंडर के रेट 100 रुपये घटा चुकी हैं। इससे होटल सहित अन्य कमर्शियल गैस का उपयोग करने वालों को राहत मिली थी। रक्षा बंधन से पहले गैस सिलिंडर के रेट घटना सरकार द्वारा उठाया गया एक बड़ा कदम माना जा रहा है। इससे सबसे ज्यादा खुशी उन महिलाओं को है जो घर का बजट संभालती हैं। नए रेट जल्द ही लागू हो जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

National: राहुल के ‘हिंदू’ वाले बयान पर PM मोदी का पलटवार- हिंदुओं को सोचना होगा कि ये संयोग है या प्रयोग की तैयारी..!

National loksabha session pm modi s reply to rahul gandhi s statement on hindu violence: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *