Saturday , June 1 2024
Breaking News

सतना पूरे देश भर में दिव्यांगजनों को सर्वाधिक मोटराइज्ड ट्रायसिकिल देने वाला जिला

  • सांसद श्री सिंह ने जिले भर के 212 दिव्यांगजनों को शिविर में वितरित की मोटराइज्ड ट्रायसिकिल
  • अब तक 1517 दिव्यांगजन हुए लाभान्वित
  • सिलसिला रूकेगा नहीं, पंजीयन का क्रम जारी-गणेश सिंह

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ सतना जिले में अस्थिबाधित दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्रायसिकिल का वितरण वर्ष 2016-17 में चित्रकूट ग्रामोदय मेला से प्रारंभ किया गया था। केन्द्र सरकार की एडिप योजना के तहत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण एलिम्को जबलपुर के सहायोग से और सांसद सतना श्री गणेश सिंह के प्रयासों से विगत वर्षों में जिले के 1517 अस्थिबाधित दिव्यांगजनों को पूरे देश में सर्वाधिक 1517 मोटराइज्ड ट्रायसिकिल देने वाला सतना पहला जिला बन चुका है। दो साल पहले कलेक्ट्रेट के पीछे धवारी मैदान में आयोजित दिव्यांग सहायता के विशाल शिविर में आये केन्द्रीय सामाजिक अधिकारिता एवं दिव्यांगजन कल्याण मंत्री भारतसरकार श्री वीरेन्द्र खटीक ने भी इस बात का उल्लेख किया था।
     सतना जिले में बुधवार को बीटीआई ग्राउण्ड में आयोजित दिव्यांग सहायता के विशाल शिविर में सांसद गणेश सिंह ने केन्द्र एवं राज्य सरकार एवं कोल इंडिया (एनसीएल) के सीएसआर मद से जिले भर के चिन्हित 212 दिव्यांगजनों को निःशुल्क मोटराइज्ड ट्राय साईकिलें वितरित की। सांसद श्री सिंह ने कहा कि एडिप योजना के तहत दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्रायसिकिल वितरित करने का सिलसिला नहीं रूकेगा। जरूरत मंद अस्थिबाधित दिव्यांगजनों का पंजीयन अभी भी किया जा रहा है। सतना जिले में दिव्यांगजनों को स्वरोजगार से जोड़ने और उन्हें समान अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास निरंतर जारी रहेंगे। सतना जिले में विगत 5 वर्षों में दिव्यांगजनों को 1517 मोटराइज्ड ट्रायसिकिल, 699 हस्तचलित ट्रायसिकिल, 903 व्हीलचेयर, 1313 श्रवण यंत्र, 1751 कृत्रिम अंग कैलीपर्स, 1004 बैसाखी, 463 दृष्टिबाधित स्मार्ट केन एवं स्मार्ट फोन वितरित किये गये हैं। सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा कुल 8447 कृत्रिम अंग एवं सहायक है। उपकरणों का वितरण भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को जबलपुर के सहयोग से किया गया है। बुधवार को जिले के 212 अस्थिबाधित दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्रायसिकिल के लिए सांसद श्री गणेश सिंह के प्रयासों से नादन कोल फील्ड सिंगरौली द्वारा सीएसआर के तहत लगभग 1 करोड़ रूपये की राशि उपलब्ध कराई है। इस मौके पर एनसीएल वेल फेयर के चेयर मैन गुलाब सिंह और मैनेजर सीएसआर प्रशान्त सिंह को शाल एवं श्रीफल से सम्मानित किया गया।
       जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग सतना द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री सिंह ने कहा कि सतना जिले में दिव्यांगजनों की हर जरूरत को पूरा करने के भरपूर प्रयास किया जा रहे हैं। पूरे जिले में दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाकर उन्हें सुविधाओं के लिए चिन्हित किया गया है। दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्रायसिकिल मिल जाने से अब वह छोटा-मोटा स्व-रोजगार कर अपने परिवार के कमाऊ सदस्य बन गए हैं। ट्राई साइकिल से आसपास के क्षेत्रों में स्वयं पहुंचकर सामाजिक संबंधों का निर्वहन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार और बैंक के माध्यम से इन्हें स्वरोजगार से भी जोड़ा जायेगा। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत छोटे-मोटे व्यवसाय के लिए आसान ऋण दिलाया जाएगा। जिला प्रशासन से समन्वय कर दिव्यांग जनों को भी पात्रतानुसार मुक्त खाद्यान्न और आयुष्मान कार्ड बनाने के प्रयास किए जाएंगे। सांसद ने कहा कि दिव्यांगजनों को स्व-रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाना ही अभियान का लक्ष्य है।
         नगर निगम के महापौर योगेश ताम्रकार ने कहा कि सांसद सतना श्री सिंह के प्रयासों से सतना जिले में पूरे देश में सर्वाधिक दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्रायसिकिल देकर उनकी सेवा करने की उपलब्धि मिली है। यह क्रम बना रहना चाहिए। महापौर ने कहा कि नगर निगम के माध्यम से बनने वाले व्यवसायिक भवनों में दिव्यांगजनों को छोटा-मोटा व्यवसाय करने गुमती या कॉर्नर बनाकर देने की व्यवस्था की जाएगी।
      जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि सांसद श्री सिंह के प्रयासों से सतना जिले में दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने का अनुकरणीय कार्य हुआ है। दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्रायसिकिल मिलने से आवागमन के साथ रोजी-रोटी कमाने का साधन भी मिल गया है। संबंधित स्व-रोजगार की संस्थाएं और बैंकों के माध्यम से सभी दिव्यांगजनों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। कार्यक्रम को जिला अध्यक्ष सतीश शर्मा, एनसीएल के मैनेजर प्रशांत सिंह ने भी संबोधित किया। सांसद गणेश सिंह ने मंच से प्रतीक स्वरूप दो हितग्राही रामपुर बघेलान के हरिओम शर्मा और उचेहरा की मीना चौधरी को मोटराइज्ड ट्रायसिकिल प्रदान की। बाद में सभी 212 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्रायसिकिल प्रदान कर रैली को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, स्पीकर नगर निगम राजेश चतुर्वेदी, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, नगर पालिका अध्यक्ष मैहर गीता सोनी, नगर परिषद चित्रकूट अध्यक्ष साधना पटेल, जनपद अध्यक्ष राजेश रावत, उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, पूर्व विधायक उषा चौधरी, जिला पंचायत सदस्य आरती चौधरी, हरीशकांत सुभाष बुनकर सहित विजय तिवारी, सत्यभान पटेल, संजय राय, रामदास मिश्रा, नीता सोनी, जानवी त्रिपाठी, उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह, केके शुक्ला सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं पूरे जिले से आए दिव्यांगजन उपस्थित थे।

कलेक्टर को सशस्त्र सेना झण्डा दिवस की ट्राफी एवं प्रशस्ति पत्र भेंट

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम में सतना जिले के कलेक्टर अनुराग वर्मा को प्रदेश के राज्यपाल महोदय द्वारा प्रदत्त सशस्त्र सेना झण्डा दिवस की ट्राफी एवं प्रशस्ति पत्र भेंट किये गये। सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर कलेक्टर सतना द्वारा निर्धारित लक्ष्य राशि 10 लाख 66 हजार रूपये से कहीं अधिक 14 लाख 92 हजार 495 रूपये की धनराशि एकत्रित करने में सराहनीय योगदान के लिए मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने सतना जिले के कलेक्टर अनुराग वर्मा के लिए ट्राफी एवं प्रशस्ति पत्र राजभवन में गत दिनों हुए समारोह में जिले के जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल मुनीन्द्र त्रिपाठी को प्रदान की थी। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में राज्यपाल महोदय द्वारा प्रदत्त सशस्त्र सेना झण्डा दिवस की ट्राफी एवं प्रशस्ति पत्र कलेक्टर अनुराग वर्मा को भेंट की गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अघोषित कटौती व ट्रांसफार्मर फुकने से जनता हो रही हलाकान, सुधार के लिए क्या हो रहे प्रयास

एमपीबी कार्यालय पहुंचे विधायक, बैठक में कई बिन्दुओ पर चर्चा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बिजली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *