Thursday , May 9 2024
Breaking News

MP: लाड़ली बहना योजना की राशि सोमवार को आएगी बहनों के खाते में


मुख्यमंत्री इंदौर से सिंगल क्लिक से करेंगे लाड़ली बहना योजना की राशि जारी


  भोपाल/ सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/  महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की किश्त पात्र महिलाओं को हर माह की 10 तारीख को जारी की जाती है। जुलाई माह की 10 तारीख को योजना की दूसरी किश्त जारी की जाएगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मैंने अपनी बहनों को वचन दिया था कि हर महीने की 10 तारीख को उनके खाते में लाड़ली बहना योजना की राशि दूंगा। मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि 10 जुलाई को दोपहर एक बजे बहनों के खाते में इन्दौर से सिंगल क्लिक से राशि अंतरित की जाएगी।  
     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस दिन लाड़ली बहना सेना भी शपथ लेंगी। जिससे यह सेना लाड़ली बहना योजना और महिला सशक्तिकरण की बाकी योजनाओं के भी ठीक से क्रियान्वयन में योगदान दे सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बहनों से 10 जुलाई के कार्यक्रम से जुड़ने की अपील की है। कार्यक्रम से प्रदेश के सभी गाँव और वार्ड वर्चुअली जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सोशल और इलेक्ट्रानिक मीडिया पर जारी संदेश में यह बात कही। सतना जिले में सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकाय के वार्डों में लाड़ली बहना योजना के राशि वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें इंदौर के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया जाएगा।

लाड़ली बहना योजना का जिला स्तरीय कार्यक्रम टाउनहाल में

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं को 10 जुलाई को दूसरी किश्त जारी की जाएगी। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि जारी करेंगे। सतना में जिला स्तरीय कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से नगर निगम के टाउनहाल में आयोजित किया जा रहा है। इसके साथ-साथ सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकायों में भी लाड़ली बहना योजना की राशि वितरण के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में राज्य स्तरीय कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण दिखाया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में 60 वर्ष बाद मिलेगी 3 हजार रूपए पेंशन

केन्द्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए केन्द्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के समस्त असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जिनकी मासिक आय 15 हजार से कम है, इस योजना के लिए पात्र होंगे। इस योजना के अंतर्गत नामांकन के लिए 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के श्रमिकों को प्रतिमाह 55 से 200 रूपये प्रीमियम के रूप मे जमा करना होगा एवं उतनी ही राशि भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा जमा की जाएगी जिसमें 50 प्रतिशत प्रीमियम की राशि भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा वहन की जाएगी।
       श्रमिक की 60 वर्ष आयु पूर्ण होने पर बीमित व्यक्ति को 3 हजार प्रतिमाह रूपए पेंशन के रूप में प्राप्त होगी। इस योजना के संचालन के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम को अधिकृत किया गया है। इस योजना के लिए इच्छुक श्रमिक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (कियोस्क) पर जाकर अपना नामांकन करा सकते हैं। नामांकन के समय श्रमिक को आधार कार्ड एवं बैंक खाता नंबर अनिवार्य रूप से देना होगा। प्रीमियम की प्रथम किश्त श्रमिक के आयु वर्ग के अनुसार 55 से 200 रूपये कॉमन सर्विस सेंटर में नगद जमा की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

सीएम मोहन का राहुल गांधी पर तंज, कांग्रेस 60 साल में नहीं हटा सकी गरीबी, शहजादे चुटकियों में हटाने का करते हैं दावा

झाबुआ झाबुआ में सीएम मोहन यादव ने कहा कि कांग्रेस ने 60 साल देश में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *