Wednesday , May 8 2024
Breaking News

MP: बीएड की बीस फीसद सीटें रिक्त, फीस भरने के लिए 10 जुलाई तक का समय

Madhya pradesh indore mp b-ed admission 202324 twenty percent of bed seats vacant time till july 10 to pay fees: digi desk/BHN/इंदौर/ नेशनल काउंसिल फार टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम में कालेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी) का तीसरा चरण खत्म होने वाला है। आवंटित सीटों पर विद्यार्थियों को कालेज की फीस जमा करना है। इसके लिए छात्र-छात्राओं के पास सोमवार यानी 10 जुलाई तक का समय है। तीसरे चरण के बावजूद कालेजों में सबसे ज्यादा सीटें बीएड पाठ्यक्रम की खाली है। पूरे प्रदेश में बीएड की बीस फीसद सीटों पर दाखिला होना है।

करीब 12 हजार सीटों रिक्त है, जिसमें अकेले इंदौर संभाग के 62 कालेजों की 1100 सीटें शामिल हैं। जबकि एमएड, बीपीएड-एमपीएड, बीएडएमएड की 5 से 7 प्रतिशत सीटें है। एनसीटीई पाठ्यक्रम की 72 हजार सीटें है, जिसमें बीएड-एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएडएमएड है।

सीएलसी तीसरे चरण में दस्तावेज सत्यापित करवा चुके 26 हजार विद्यार्थियों को सीट आवंटित की गई। मगर सैकेड़ों विद्यार्थियों को 100 से 200 किमी दूर वाले कालेजों में दाखिला मिला है। इन्होंने कालेज में अभी तक रिपोर्टिंग नहीं की है।

बार-बार कालेज इन्हें संपर्क करने में लगा है। विद्यार्थियों को 10 जुलाई तक फीस भरना है। अशासकीय शिक्षा महाविद्यालय संचालक संघ के अभय पांडे और कमल हिरानी ने बताया कि विद्यार्थियों को जिले के बाहर वाले कालेज आवंटित हुए है। इस वजह से विद्यार्थियों की रूचि फीस भरने में कम है। वे अगले चरण की काउंसिलिंग में शामिल होंगे।

19 जुलाई को आएंगी सूची

पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीएलसी का चौथे चरण के पंजीयन भी शनिवार को बंद हो गए। करीब 22 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इन्हें 12 जुलाई तक दस्तावेज सत्यापन करवाना है। प्राप्त आवेदन के आधार पर मेरिट विद्यार्थियों की सूची बनाएंगे। फिर छात्र-छात्राओं को 19 जुलाई तक सीटें आवंटित की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

MP: जेल में विचाराधीन कैदी की मौत, परिजनों का आरोप, रिश्वत लेकर बनाया फर्जी केस, फिर जेल में मौत

कटनी, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कटनी जिला जेल में एक विचाराधीन कैदी की देर रात मौत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *