Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Buttermilk Benefits: गर्मी के मौसम में छाछ पीने का क्या है सही समय, जानिए एक दिन में कितना पीना चाहिए

Health tips buttermilk benefits what is the right time to drink buttermilk in summer how much to drink in a day: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई तरह के शीतल पेय पीते हैं। इसमें छाछ का सेवन करना गर्मी में काफी फायदेमंद माना जाता है। छाछ कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर होता है और इस में मौजूद विटामिन सी तो गर्मियों में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

शरीर रहता है हाइड्रेट

गर्मियों के मौसम में छाछ का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और इसमें यदि काली मिर्च, जीरा, हल्की हरी मिर्च मिलाकर पिया जाए तो ये सुपर ड्रिंक बन जाता है।

गर्मियों में छाछ पीने का सही समय क्या है

वैसे तो गर्मी के मौसम में आप दिन में कभी भी छाछ पी सकते हैं, लेकिन खाना खाने के बाद छाछ पीना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा शाम को या रात में रात में छाछ पीने से बचना चाहिए।

दिनभर में कितनी छाछ पीना चाहिए

किसी भी चीज को सही मात्रा में खाने पर ही सेहत को फायदा मिलता है। अगर सीमित मात्रा में ना खाया जाए तो नुकसान हो सकता है। एक व्यक्ति को गर्मी के मौसम में 1 या 2 ग्लास से ज्यादा छाछ नहीं पीना चाहिए। ज्यादा छाछ पीने से गैस, पेट खराब या ब्लोटिंग से संबंधित परेशानी हो सकती है। वहीं यदि खाली पेट छाछ का सेवन किया जाता है तो यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का काम करता है। शरीर में एनर्जी बूस्ट होती है। इसके अलावा कब्ज की समस्या में भी ये फायदेमंद होती है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *