Sunday , May 19 2024
Breaking News

Migraine: 20 से 25 साल के युवाओं में बढ़ रही माइग्रेन की परेशानी

Health Alert the problem of migraine is increasing in the youth of 20 to 25 years know why: digi desk/BHN/इंदौर/ माइग्रेन मूल रूप से मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी होती है जो सिर के दर्द के रूप में होती है, लेकिन ये आम सिर दर्द से काफी अलग होती है। इस बीमारी में सिर का दर्द इस हद तक बढ़ जाता है कि इसे सह पाना काफी मुश्किल होता है। आमतौर पर माइग्रेन का दर्द आधे सिर में होता है लेकिन कई लोगों को पूरे सिर में भी माइग्रेन का दर्द होता है। यह बीमारी अब लोगों में तेजी से बढ़ने लगी है। इसके लक्षण पहचानकर सही समय पर इसका इलाज करवा लिया जाए तो जल्दी आराम मिल जाता है।

न्यूरोलाजिस्ट डा. मोनिका पोरवाल (बागुल) ने बताया कि माइग्रेन लोगों में धूप, फोटो फोबिया, तेज लाइट की रोशनी, भूखे रहना, नींद पूरी ना होना, डिहाइड्रेशन आदि के कारण होता है। माइग्रेन के लक्षण बार-बार सिर दर्द, आधा सिर दर्द, उल्टी होना आदि है। यदि ऐसे कोई लक्षण होतो विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। कई लोग इस दर्द को पहचान नहीं पाते हैं और सिर दर्द होने पर मेडिकल से दवाइयां लाकर खाते हैं, जिससे उन्हें दर्द पर थोड़ी देर के लिए तो आराम मिल जाता है, लेकिन बाद में तकलीफ बढ़ने लग जाती है।

आमतौर पर माइग्रेन 20 से 40 वर्ष की आयु में होता है। इसके होने का एक कारण तनाव भी कहा जा सकता है। क्योंकि इस उम्र में लोगों को अधिक तनाव होता है। यदि माइग्रेन से बचना है तो सात घंटे की नींद पूरी करना चाहिए, सोते समय मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, तनाव लेने से भी बचना चाहिए। इसके साथ ही खानपान का ध्यान रखते हुए पौष्टिक आहार खाना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *