Saturday , October 5 2024
Breaking News

लायंस क्लब द्वारा ऊर्जा संरक्षण गोष्ठी संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़।अंतरराष्ट्रीय समाज सेवी संस्था लायंस क्लब सतना हेल्पिंग हैंड्स द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर आज 14 दिसंबर  को दोपहर 12:00 बजे स्थानीय कन्या धवारी विद्यालय में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अध्यक्ष लायन आलोक त्रिपाठी ने की। संचालन डिस्ट्रिक्ट चेयर पर्सन लायन पवन मलिक ने किया। उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ लायन जीतेंद्र साबनानी ने बताया कि सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरुआत में अध्यक्ष लायन आलोक त्रिपाठी द्वारा कार्यक्रम शुभारंभ की घोषणा की गई, तत्पश्चात वरिष्ठ अधिवक्ता लायन मकसूद अहमद, लायन पवन मलिक एवं संरक्षक लायन विजय सिंह द्वारा ऊर्जा संरक्षण विषय की गंभीरता एवं जरूरत पर प्रकाश डाला। लायन पवन मलिक ने बताया कि कार्यक्रम में शुरुआत से ही बिजली / ऊर्जा बचत की थीम के तहत सभागार में प्रतीकात्मक तौर पर बिजली बंद रखी गई। ऊर्जा संरक्षण के लिए पहले उसके महत्व को समझना आवश्यक है। उपलब्ध संसाधनों को संतुलित और जरूरत जितना उपयोग कर भी हम ऊर्जा की बचत कर सकते हैं।
साथ ही आधुनिक उपकरणों आदि के उपयोग को आवश्यक बताते हुए जरूरत पूर्ति के लिए प्राकृतिक ऊर्जा सोलर एनर्जी का उपयोग आधुनिकता के बदलाव की जरूरत है। पुराने जमाने की किलों, महलों और घरों में दिन के समय पर्याप्त रोशनी और हवा के लिए खिड़कियां बड़ी और दिशा देखकर बनाई जाती थी। उसी प्रकार नए घरों के निर्माण के समय यह बात हमें ध्यान में रखनी चाहिए जिससे ऊर्जा की बचत के साथ साथ घर के वित्तीय बजट पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन सचिव लायन धर्मेंद्र सेन ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से राजेश अग्रवाल, के के द्विवेदी, संजय मिश्रा, प्रभात गौतम, सौरभ सिंह, सुरेश कुशवाहा, राजेन्द्र श्रीवास्तव, आदि लायंस सदस्य एवं शिक्षक उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *