Saturday , October 5 2024
Breaking News

राज्य में उद्योगों के लिए परेशानी मुक्त वातावरण बनाने के लिए अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए: पंजाब सरकार

पंजाब
पंजाब सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है। इसी बीच उद्योग विभाग से संबंधित उच्च अधिकारियों को नए आदेश जारी किए गए है।  पूंजी निवेश प्रोत्साहन और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तरुणप्रीत सिंह सौंद ने राज्य में उद्योगों के लिए अधिक आरामदायक, पारदर्शी और परेशानी मुक्त वातावरण बनाने के लिए विभाग के उच्च अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। सेक्टर 17 स्थित उद्योग भवन में पूंजी निवेश प्रोत्साहन, उद्योग एवं वाणिज्य, निवेश पंजाब तथा उद्योग विभाग से संबंधित निगमों/बोर्डों के उच्च अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान सौंद ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त करना उनका लक्ष्य है। सौंद ने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सभी अधिकारियों को लगन एवं ईमानदारी से सहयोग करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि उद्योगों से जुड़ी सरकारी योजनाओं, नीतियों और योजनाओं को निचले स्तर के उद्योगों तक पहुंचाने के लिए और अधिक प्रयासों की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि छोटे और मध्यम वर्ग के उद्योगों के लिए भी प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है। केंद्र और राज्य की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके बारे में अधिकतर उद्योगपतियों को जानकारी नहीं है, इसलिए वे उनका लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। ऐसी योजनाओं की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जानी चाहिए ताकि कोई भी उद्योगपति एक क्लिक पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सके। इन्वेस्ट पंजाब वेबसाइट तक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की आसान पहुंच के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिए ताकि दुनिया भर के उद्योगपति निवेश के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश करें तो पंजाब का नाम सबसे पहले आए।

मंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि उद्योग विभाग से संबंधित निगमों/बोर्डों के प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के लिए उन्हें एक-दूसरे के साथ और विभिन्न विभागों के साथ बेहतर समन्वय बनाना चाहिए। सीएम मान के नेतृत्व वाली सरकार पंजाब में नए और स्थापित उद्योगों के विकास के लिए दिन-रात काम कर रही है और इस उद्देश्य की पूर्ति तभी संभव है जब नौकरशाही अपना सार्थक योगदान देगी। उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योग समर्थक माहौल तभी विकसित होगा जब प्रशासनिक बाधाएं कम होंगी। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को पंजाब को सर्वोत्तम औद्योगिक राज्य बनाने के लिए समर्पित भावना से काम करने के लिए प्रेरित किया ताकि राज्य की अर्थव्यवस्था मजबूत हो सके। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के प्रयासों से पंजाब में काफी निवेश आ रहा है और इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाया जाएगा। 

About rishi pandit

Check Also

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू अगले सप्ताह भारत दौरा करेंगे, नरम पड़े तेवर

नई दिल्ली मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू अगले सप्ताह भारत दौरा करेंगे। वह सात से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *