Saturday , October 5 2024
Breaking News

जिले के सभी पात्रों व्यक्तियों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाएं- कलेक्टर

समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री ऋजु वाफना, आयुक्त नगर निगम अमनवीर सिंह वैस, अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह, डिप्टी कलेक्टर धीरेन्द्र सिंह सहित कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री कटेसरिया ने आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले के सभी पात्र व्यक्तियों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। बैठक में बताया गया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 400 बीएलई नियुक्त किए गए हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर बीएलई तथा शहरी क्षेत्रों में लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। लोक सेवा केन्द्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अलग से डेस्क बनाई गई है। कलेक्टर ने जिले की सभी ग्राम पंचायतों में बीएलई को तैनात कराने तथा आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में शिक्षा एवं महिला बाल विकास के अधिकारियों/कर्मचारियों का सहयोग लेने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एके अवधिया को आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक बनाए गए कार्डों की जनपद पंचायतवार जानकारी देने तथा आयुष्मान भारत योजना की सतत् माॅनीटरिंग करने एवं सभी बीएलई की बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बैठक मे सीएम हेल्पलाइन के एल-1, एल-2, एल-3 एवं एल-4 के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की तथा जिन विभागों के प्रकरण अधिक संख्या में लंबित हैं, उन्हें लंबित प्रकरणों का निराकरण करने में गति लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कोरोना काल के सीएम हेल्पलाइन में तथ्यात्मक प्रकरणों को छोड़कर शेष प्रकरणों का निराकरण/बंद कराने के निर्देश दिए। बैठक में पीएम स्वनिधि योजनांतर्गत लक्ष्य के अनुसार प्रकरण स्वीकृत कर वितरण कराने तथा जिले में संचालित गौशालाओं के पशुओं की टैगिंग एवं स्वास्थ्य जांच हेतु पशु चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने के निर्देश उपसंचालक पशु चिकित्सा को दिए। कलेक्टर ने रोजगार सेतु पोर्टल पर पंजीयन एवं रोजगार मुहैया कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *