Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Uric Acid: बगैर ब्रश किए सुबह पिएं ये काढ़ा, कम होगा यूरिक एसिड

Healh Tips, uric acid home remedies drink this decoction in the morning without brushing uric acid will reduce immediately: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ उम्र बढ़ने के साथ कई लोग जोड़ों में दर्द के कारण परेशान होते हैं। इसका मुख्य कारण शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना हो सकता है। दरअसल शरीर में जब प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे कई तरह की शारीरिक दिक्कतें शुरू हो जाती है। सबसे पहली समस्या यूरिक एसिड बढ़ने की होती है। शरीर में हाई प्यूरिन होने पर ज्यादा यूरिक एसिड बनने लगता है और इस कारण से जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। यूरिक एसिड को कम करने के लिए जीवनशैली संयमित होने के साथ-साथ खानपान में भी सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। इसके अलावा घर में मौजूद इन बीजों का काढ़ा पीने से भी यूरिक एसिड कम किया जा सकता है –

अलसी के बीज

अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर होता है। यूरिक एसिड कम करने के लिए लिंसीड सीड्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए। सुबह शाम दो दो चम्मच अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। अलसी के बीज का काढ़ा पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

अजवाइन और अदरक

अजवाइन और अदरक दोनों ही शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसका काढ़ा पीने से शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। अदरक और अजवाइन खून में जमा यूरिक एसिड को पेशाब के जरिए फ्लश आउट करते हैं।

ज्यादा करें धनिया का सेवन

धनिया का सेवन करने से भी यूरिक एसिड नियंत्रित होता है। धनिया में लैक्सेटिव गुण होता है और इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है। धनिया प्रोटीन के वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन को बाहर निकालने में मदद करता है और जोड़ों पर चिपके प्यूरिन की पथरी को साफ करने में मदद करता है। धनिया के बीजों को तवे पर भून लें और इसका एक मोटा-मोटा सा पाउडर बनाकर सेवन करें।

काले जीरे का करें सेवन

काले जीरे का सेवन करने से भी यूरिक एसिड कम किया जा सकता है। सुबह खाली पेट काले जीरे के पानी के फायदों में पाचन में सहायता करना और शरीर के आंतरिक भाग की सूजन में भी कमी आती है। जोड़ों की दर्द से राहत मिलती है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *