Wednesday , May 1 2024
Breaking News

Satna: 67 सेवाओं के सभी प्राप्त और लंबित प्रकरण 31 मई तक शून्य करें- अनिल सुचारी


कमिश्नर रीवा संभाग ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2 की समीक्षा की


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान द्वितीय चरण के दौरान संबंधित समस्त विभाग के अधिकारियों को अभियान की शामिल सभी 67 सेवाओं के आनलाइन, आफलाईन प्राप्त और लंबित आवेदनों का निराकरण 31 मई तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रम मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के क्रियान्वयन में लापरवाही पर सख्त कार्यवाही की चेतावनी देते हुए कमिश्नर ने आज यहाँ संबंधित अधिकारियों की बैठक में प्राप्त और निराकृत आवेदनों की समीक्षा की। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम नीरज खरे, एमके गुप्ता सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
     कमिश्नर अनिल सुचारी ने विभागवार 67 सेवाओं में अब तक प्राप्त लंबित और निराकृत आवेदनों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रम जनसेवा अभियान द्वितीय चरण में ग्राम पंचायत और वार्डवार शिविरों में 67 सेवाओं से संबंधित अधिकाधिक आवेदन लिये जाये। उन्होंने कहा कि सभी आवेदनों का निराकरण समय-सीमा में करते हुए आवेदक को स्वीकृत पत्र भी दे। तथा प्रतिदिन की निराकृत की जानकारी जनसेवा पोर्टल में अनिवार्य रूप से दर्ज कराये। कमिश्नर ने कहा कि 67 सेवाओं से संबंधित विभाग प्रमुख प्रतिदिन अपनी जानकारी दो बार जिला प्रबंधक योगेश तिवारी को उपलब्ध करायेंगे ताकि पोर्टल में प्रगति फीड की जा सके।
    कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि अभियान में सीईओ जनपद और नगरपालिका अधिकारियों की अपने निकाय में बड़ी जिम्मेदारी है। इसलिए अपने निकाय की प्रगति की समीक्षा प्रतिदिन करें। उन्होंने कहा कि एसडीएम अपने अनुविभाग में अभियान की गतिविधियों को फीड करें। उन्होंने कहा कि विभाग प्रमुख 67 सेवाओं से संबंधित आवेदनों को प्रतिदिन देखें और निराकरण करें। कमिश्नर ने अभियान के तहत सभी 67 सेवाओं के विभागों को लंबित आवेदनों को शून्य करने की टाइम लिमिट 31 मई तय की है। उन्होंने कहा कि कमजोर प्रगति वाले निकायों में वे स्वयं जाकर समीक्षा करेंगे और उदासीनता एवं लापरवाही पाये जाने पर संबंधित को मौके पर ही दण्डित किया जायेगा। कमिश्नर रीवा ने जनपद और नगरीय निकाय में संबल योजना के आवेदनों के निराकरण की सतत समीक्षा करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिये। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय विभाग दिव्यांग जनों के परीक्षण और निःशक्त प्रमाण पत्र वितरण के लिए तथा स्वास्थ्य विभाग बाल हृदय उपचार योजना में हितग्राहियों को चिन्हित कर शिविर लगाये। सीमांकन के एक दिन में निराकरण के कलेक्टर के नवाचार की सराहना भी कमिश्नर ने की।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि सभी विभाग अपनी सेवाओं में आवेदनों के निराकरण की स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा करें और जनसेवा पोर्टल पर निराकरण दर्ज कराये। उन्होंने बताया कि विभागीय आनलाइन पोर्टल जनसेवा पोर्टल से कनेक्ट नहीं है इसलिये प्रगति की जानकारी जनसेवा पोर्टल पर भी दर्ज करानी होगी।

डीबीटी इनवेल्ड की कार्यवाही 25 मई तक पूरी करें

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पंजीकृत हितग्राहियों की सूची से डीबीटी इनवेल्ड और आधार सीडिंग विहीन हितग्राहियों के खातों में डीबीटी इनवेल्ड की कार्यवाही शत-प्रतिशत 25 मई तक पूर्ण कराने के निर्देश कमिश्नर अनिल सुचारी ने दिये हैं। उन्होंने कहा कि हितग्राही बैंकों में अनावश्यक रूप से परेशान न हो। बैंकों में प्रस्तुत लाडली बहना योजना के सभी हितग्राहियों के खाते डीबीटी इनवेल्ड कराये ताकि योजनान्तर्गत 10 जून को उन हितग्राहियों के खाते में राशि आसानी से पहुंच सके। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि सभी जनपद के सीईओ और नगरपालिका अधिकारी अपने निकाय क्षेत्र की हितग्राहियों की सूची पोर्टल से निकाले और आधार, डीबीटी इनवेल्ड विहीन खातों की सूची अपने क्षेत्र के बैंक में पहुंचाये। कलेक्टर ने बताया कि सतना जिले में 20 मई को अभियान चलाकर सभी तहसीलों में राजस्व अधिकारियों द्वारा लंबित सीमांकन का निराकरण एक दिन में  किया जायेगा।

बेरमा और पोड़ी में कमिश्नर ने लिया अभियान का जायजा

कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने शुक्रवार को मैहर पहुंच कर ग्राम पंचायत बेरमा और पोड़ी में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के शिविर का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों के साथ बैठकर शासन की योजनाओं तथा 67 प्रकार की सेवाओं की जानकारी दी तथा उन्हें इन सेवाओं का लाभ उठाने प्रेरित भी किया। इस मौके पर उन्होंने कलेक्टर अनुराग वर्मा और सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े तथा जनपद सीईओ प्रीतपाल सिंह के साथ ग्राम पंचायत भवन में ग्रामीणों की समस्याओं एवं मूलभूत सेवाओं की प्राप्ति के संबंध में जानकारी ली। शिविर की गतिविधियों का जायजा लेते हुए कमिश्नर श्री सुचारी ने अभियान के दल से शिविर में 67 सेवाओं से संबंधित प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली और सभी आवेदनों का तत्काल निराकरण कर जानकारी पोर्टल पर दर्ज कराने के निर्देश दिये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने स्ट्रांग रुम का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मंगलवार को स्ट्रांग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *