Wednesday , May 1 2024
Breaking News

Satna: NDRF द्वारा ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सतना के साथ रोपवे आपात स्थिति में बचाव हेतु किया गया अभ्यास


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ एनडीआरएफ द्वारा ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सतना के साथ रोपवे आपात स्थिति में बचाव हेतु माकड्रिल किया गया। संयुक्त माक अभ्यास सतना के चित्रकूट में लगे हनुमान धारा रोपवे पर किसी प्रकार की आपात स्थिति होने पर बचाव के लिये एनडीआरएफ सहित विभिन्न हितधारकों ने 19 मई 2023 को एक संयुक्त मॉक अभ्यास किया। उपमहानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में तथा उप कमांडेंट प्रेम कुमार पासवान की अगुवाई में एनडीआरफ टीम ने इस संयुक्त अभ्यास में भाग लिया। यह पूरा मॉक अभ्यास इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम के तहत आयोजित किया गया। अभ्यास में आपसी समन्वय और तैयारियों का स्तर और ऊंचा उठाने में सहयोग मिला तथा सभी विभागों को इस प्रकार के आपात के दौरान अपनी-अपनी भूमिका निभाने के बारे में पता चला और आपदा के प्रभाव को कम करने की संभावना पर ध्यान दिया गया। साथ ही इस बात पर विशेष बल दिया गया कि सबके बेहतर तालमेल से ही आपदा प्रबंधन के कार्य को आसानी से किया जा सकता है।
  इस मौके पर एक्सरसाइज में जितेंद्र वर्मा एसडीएम मझगवां, प्रेम कुमार पासवान उप कमांडेंट (एनडीआरएफ), एनडीआरएफ की 35 सदस्यीय टीम, पुलिस विभाग, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग के जिला प्रभारी एवं प्रतिनिधि मौजूद रहे।

दिव्यांग परीक्षण शिविर आज रामनगर में

भारत सरकार की एडिप योजनान्तर्गत दिव्यांगजनों हेतु सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग प्रदाय करने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 20 मई को स्टेडियम रामनगर एवं 21 मई को स्टेडियम अमरपाटन में किया गया है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा बताया गया कि शिविर में एलिम्को टीम द्वारा दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण एव्ंा कृत्रिम अंग प्रदाय करने हेतु शिविर में दिव्यांगजन पहचान प्रमाण पत्र, आधारकार्ड, मतदाता कार्ड, राशन/बीपीएल कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, दिव्यांगता प्रमाण पत्र सक्ष़्ाम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 40 प्रतिशत दिव्यांगता हो। पासपोर्ट साइज फोटो के साथ  अधिक से अधिक संख्या में शिविर में उपस्थित हो।

आज कलेक्टर से कोटवार तक होंगे सभी मैदान में
सतना जिले में एक दिन में एक साथ होंगे 1275 सीमांकन

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सतना जिले में एक दिन में एक साथ सभी लंबित 1275 सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण का अभियान नवाचार के रूप में चलाने का निर्णय लिया है। जिले में कुल 11 तहसीलों में 1275 सीमांकन के प्रकरण लंबित हैं। सीमांकन महाअभियान के लिए 20 मई 2023 की तिथि नियत की गई है। इस दिन कलेक्टर से लेकर कोटवार तक सभी राजस्व अधिकारी-कर्मचारी मैदान में रहेंगे और जिले में पदस्थ 566 पटवारियों के साथ मौके पर सीमांकन प्रकरणों का निराकरण करेंगे।
     कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सभी तहसीलदार सीमांकन के प्रकरणों की पूर्व सूचना पत्र जारी कर तामिली सुनिश्चित करेंगे। अभियान के दिन 20 मई को सभी राजस्व अधिकारी, नायब तहसीलदार, तहसीलदार, डिप्टी कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व, अपर कलेक्टर और स्वयं कलेक्टर भी क्षेत्र में उपस्थित रहकर अभियान का क्रियान्वयन करेंगे। सीमाकंन की सम्पूर्ण कार्यवाहियां की जाकर सीमांकन की पुष्टि आरसीएमएस पोर्टल पर अपलोड कर संख्यात्मक जानकारी एएसएलआर के मोबाइल पर दी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने स्ट्रांग रुम का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मंगलवार को स्ट्रांग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *