Saturday , September 21 2024
Breaking News

Temples: देश के 4 ऐसे मंदिर, जहां दर्शन करने से पूरी होती लव मैरिज की मनोकामना

Upaaye love marriage temples 4 such temples of the country where the wish of love marriage is fulfilled by visiting: dig desk/BHN/नई दिल्ली/ हिंदू धर्म ग्रंथों में विवाह के कई प्रकार बताए गए हैं। शास्त्रों के मुताबिक पुरातन काल में आठ प्रकार के विवाह काफी प्रचलन में थे। विवाह के ये प्रकार हैं- ब्रह्म विवाह, देव विवाह, आर्य विवाह, प्राजापत्य विवाह, असुर, गंधर्व विवाह, राक्षस विवाह और पिशाच विवाह। नारद पुराण के अनुसार सबसे श्रेष्ठ विवाह ब्रह्म विवाह को ही माना गया है। वहीं वर्तमान युग में देखा जाए तो इन दिनों प्रेम विवाह का चलन काफी बढ़ गया है और हर युवक-युवती अपने मनपसंद जीवन साथी के साथ विवाह करना चाहता है। ऐसे में भारत में कुछ ऐसे भी मंदिर हैं, जिनको लेकर यह मान्यता है कि यहां दर्शन करने से प्रेमी जोड़े की मनोकामना पूरी होती है।

श्री सिष्ट गुरु नाथेश्वर मंदिर

श्री सिष्ट गुरु नाथेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। यह तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में थिरुथुरैयूर नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में पीठासीन देवता भगवान शिव को श्री सिष्ट गुरुनाथेश्वर, पसुपतिश्वरर और थवानेरी आलुदयार के रूप में पूजा जाता है। मान्यता है कि विवाह में आ रही बाधा हो या विवाह में देरी हो रही हो तो इसके लिए इस मंदिर में विशेष पूजा की जाती है। प्रेम विवाह करने वाले युगल के लिए यहां मंदिर में विशेष पूजा की जाती है। श्री सिष्ट गुरु नाथेश्वर मंदिर में सुबह 9 बजे से पूजा अर्चना शुरू होती है। विवाह के लिए पूजा कराने वाले कपल्स को 8 बजे तक मंदिर में पहुंचना होता है।

श्री वेदपुरेश्वर मंदिर

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में वेदपुरीश्वरर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। वास्तुकला की द्रविड़ शैली में निर्मित मंदिर को 1748 में फ्रांसीसी सैनिकों ने तबाह कर दिया था। यहां भगवान शिव को वेदपुरीश्वर और उनकी पत्नी पार्वती को त्रिपुर सुंदरी के रूप में पूजा जाता है। यहां मान्यता है शिवलिंग स्वयं प्रकट हुआ था। इस मंदिर की खासियत ये है कि यहां सूर्य की किरणें हर साल मार्च और अप्रैल माह में ही मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करती है। इस मंदिर की शासक देवी मंगायरकारसी हैं, जिसका अर्थ है महिलाओं के बीच राजकुमारी। धार्मिक मान्यता है कि मनचाहे वर से शादी करने के लिए युवतियों को यहां देवी पर चंदन का लेप के साथ साड़ी और थाली अर्पित करना पड़ता है।

श्री मंगलेश्वर मंदिर

तिरुचिरापल्ली जिले से 22 किमी दूर लालगुडी गांव के पास यह प्रसिद्ध मंदिर है। प्रेम विवाह की इच्छा रखने वाले हजारों कपल यहां मंदिर में दर्शन के लिए हर साल पहुंचते हैं। धार्मिक मान्यता है कि जिन युवतियों का जन्म उत्तरा नक्षत्र में हुआ है, उन पर इस मंदिर में दर्शन करने पर विशेष कृपा बरसती है। पौराणिक मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन करने मात्र से ही विवाह में आ रही रुकावटें दूर हो जाती है। इस मंदिर के पास ही ‘मंगल्या महर्षि’ नाम के एक ऋषि का भी मंदिर है, जिनका जन्म उत्तरा नक्षत्र में ही हुआ था।

श्री कल्याण सुंदरेश्वर मंदिर

नागपट्टिनम जिले में थिरुमानंचेरी नाम के स्थान के पास श्री कल्याण सुंदरेश्वर मंदिर है। इस मंदिर में भी विवाह संबंधित दोषों को दूर करने के पूजा की जाती है। दरअसल इस मंदिर का नाम थिरुमानम और चेरी तमिल शब्द है. जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘विवाह’ और ‘गांव’। यहां मान्यता है कि भगवान शिव ने देवी पार्वती से इसी स्थान पर विवाह रचाया था। ऐसा कहा जाता है कि देवी पार्वती को श्राप मिला था और इसके बाद देवी पार्वती का ऋषि भरत मुनि के आश्रम में एक इंसान के रूप में पृथ्वी पर जन्म हुआ और बाद में भरत मुनि ने भगवान शिव से अपनी बेटी की शादी करने का अनुरोध किया। इस मंदिर में दर्शन करने से भी लव मैरिज जल्द होती है।

About rishi pandit

Check Also

अगर आप भी पार्टी में जाने से पहले यह सोचते हैं कि क्या पहनना है तो ये आइडियाज हो सकते हैं बेस्ट

जब किसी पार्टी या खास मौके पर जाना होता है और हम अपनी अलमारी खोलकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *