Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: कक्षा 5वीं एवं 8वीं का परीक्षा परिणाम सोमवार को

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश में आयोजित कक्षा 5वीं और 8वीं बोर्ड पैटर्न वार्षिक परीक्षाओं का परिणाम सोमवार 15 मई को अपरान्ह 12ः30 बजे स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इन्दर सिंह परमार घोषित करेंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा राजधानी भोपाल स्थित महर्षि पंतजलि संस्कृत संस्थान के सभागार में परीक्षा परिणाम उद्घोषणा कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम में हुए संशोधन के बाद विगत वर्ष मध्यप्रदेश की शासकीय शालाओं में कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की बोर्ड पैटर्न वार्षिक परीक्षा आयोजित की गई थी। उसके बाद इस शैक्षणिक-सत्र 2022-23 में प्रदेश की समस्त शासकीय, अशासकीय शालाओं और मदरसों के कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार की परीक्षा का आयोजन किया गया है। जिसमें लगभग 87 हजार शासकीय शाला, 24 हजार अशासकीय शाला और 1 हजार से अधिक मदरसों के करीब 24 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं। राज्य शिक्षा केन्द्र ने इस वृहद कार्य के लिए समस्त व्यवस्थाएँ विभागीय स्तर पर ही करते हुए पारदर्शिता के साथ कार्य संपादन किया है। परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा के साथ ही परीक्षा का विश्लेषण सार भी प्रस्तुत किया जायेगा।

पल्स पोलियो अभियान का अतिरिक्त चरण 28 से 30 मई तक

भारत शासन के निर्देशानुसार आस-पड़ोस के राष्ट्रो में पोलियो वायरस विद्यमान है। जिससे पोलियो के खतरे को दृष्टिगत रखते हुए जन समुदाय की पोलियो के विरूद्ध प्रतिरोध शक्ति बनाये रखना आवश्यक है। निर्देश के परिपालन में म.प्र. के 16 जिलो के साथ-साथ सतना जिले में भी पल्स पोलियो अभियान 28 मई से 30 मई 2023 तक आयोजित किया जायेगा। इस अभियान में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चो को पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। प्रथम दिन 28 मई (पोलियो रविवार) को पोलियो बूथ पर एवं 29, 30 मई को छूटे हुए बच्चो को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी।

3 लाख 62 हजार बच्चों को पोलिया की दवा पिलाने का लक्ष्य

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में 3 लाख 62 हजार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में 2712 पोलियो बूथ, 2850 घर-घर भ्रमण दल बनाये गये है। कुल 5648 वैक्सीनेटर एवं 282 पर्यवेक्षको की ड्यूटी लगाकर अभियान के लक्ष्य को पूर्ण किया जाएगा। इस अभियान के तहत जिला टास्क फोर्स की बैठक 15 मई को कलेक्टर की अध्यक्षता में टीएल बैठक उपरांत आयोजित की गई है।

बढ़ते तापमान में लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी

वर्तमान समय में तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है। गर्म हवाएं चलने लगी हैं, जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचने के लिए जन सामान्य को ज्यादा समय तक घर में रहने एवं अनावश्यक बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। आमजन अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाली पेट घर से बाहर न जायें, इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें। लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय आम का पना, नीबू का पानी एवं प्याज के रस का उपयोग करें। बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढक़कर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें। पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें। अगर लू के लक्षण जैसे मितली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने जैसा लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार करायें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ठन्डे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक न जाने की भी सलाह दी गई है।

मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान के मिल रहे हैं अच्छे परिणाम-मुख्यमंत्री श्री चौहान

अभियान के शुरूआती 3 दिन में लगे 33 हजार 566 शिविर

मुख्यमंत्री ने जन-सेवा अभियान 2.0 की समीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विगत 10 मई से शुरू हुए मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। अभियान में प्राप्त हो रहे आवेदनों का निराकरण तेजी से हो रहा है। जिन जिलों में आवेदनों के निराकरण की संख्या का प्रतिशत कम है, वहाँ कलेक्टर तेजी से निराकरण कराना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास कार्यालय के समत्व भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान 2.0 की समीक्षा कर रहे थे। अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन श्री विनोद कुमार, प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्रीमती दीपाली रस्तोगी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। सतना के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह सहित अधिकारी उपस्थित रहे।
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सीहोर जिले में आवेदनों का निराकरण सबसे अच्छा हुआ है। इंदौर, छिंदवाड़ा, बैतूल, विदिशा सहित अन्य जिले भी आवेदनों का तेजी से निराकरण कर रहे हैं। उन्होंने अच्छा कार्य करने वाले जिलों के कलेक्टर्स को बधाई दी और निराकरण के लिये किये गये प्रयासों की जानकारी भी ली। आवेदनों के निराकरण के कम प्रतिशत वाले जिलों के कलेक्टर्स से भी पूछताछ की गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियान में जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को स्वीकृति-पत्रों का वितरण सुनिश्चित हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रीवा में सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों का निराकरण तेजी से हुआ है। यहाँ सबसे ज्यादा शिकायतें लंबित थी। इंदौर, सतना और भोपाल को भी अच्छा निराकरण करने पर बधाई दी। डिंडोरी जिले में अभियान का हाट बाजारों में प्रचार-प्रसार का अच्छा नवाचार किया गया है। छतरपुर में शिविर लगाकर अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने का बहुत अच्छा कार्य हुआ है। ग्वालियर में जन-प्रतिनिधि घर-घर जाकर अभियान का लाभ दे रहे हैं। निवाड़ी में चलित राजस्व न्यायालय प्रारंभ किया गया है। श्योपुर, हरदा, रतलाम में भी अच्छे नवाचार हुए हैं।
     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियान में 15 विभागों की 67 सेवाएँ प्राथमिकता से प्रदान की जाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-प्रतिनिधियों से भी अभियान के संचालन की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि कमिश्नर संभाग के सभी जिलों में मॉनिटरिंग करें। किसी को भी अपने काम के लिए भटकना न पड़े। जनता के कार्य आसानी से हों। लोगों को कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना पड़ें। जन-प्रतिनिधि भी अभियान का प्रचार-प्रसार करें, जिससे जनता में सरकार के प्रति विश्वास बढ़े।
मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान एक नजर में
     बैठक में बताया गया कि अभियान के शुरूआती 3 दिन में कुल 33 हजार 566 शिविर लगाये गये। जिनमें 11 लाख 62 हजार से अधिक आवेदन स्वीकृत किये जा चुके हैं। सर्वाधिक आवेदन सहकारिता विभाग में 2 लाख 56 हजार 553 किसान साख-पत्र के नवीनीकरण के लिये प्राप्त हुए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के प्रमाण-पत्र संबंधी 2 लाख 3 हजार 573, पिछड़ा वर्ग के जाति प्रमाण-पत्र के लिये एक लाख 32 हजार 740 और राजस्व विभाग अंतर्गत अविवादित नामांतनण के लिये एक लाख 3 हजार 185 और खसरा-खतौनी की नकलों के लिये 91 हजार 112 आवेदन प्राप्त हुए हैं। बैठक में बताया गया कि जिन 5 जिलों में सबसे ज्यादा आवेदन-पत्र प्राप्त हुए उनमें खरगोन जिले में 1 लाख 30 हजार 817, इंदौर में 92 हजार 12, बैतूल में 65 हजार 371, सीहोर में 62 हजार 379 और विदिशा जिले में 50 हजार 275 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदनों का सर्वाधिक निकराकरण करने वाले 5 जिलों में सीहोर 90.71 प्रतिशत, विदिशा 89.50 प्रतिशत, छिंदवाड़ा में 88.2 प्रतिशत, बड़वानी में 85.4 प्रतिशत और बालाघाट में 83.1 प्रतिशत आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। सीएम हेल्पलाइन की 38 हजार से अधिक शिकायतों का निराकरण जानकारी दी गई कि 15 अप्रैल 2023 तक पूरे प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन में 2 लाख 87 हजार 106 शिकायतें लंबित थी। इन शिकायतों में से मात्र 3 दिन में ही 38 हजार 200 शिकयतों का निराकरण अभियान में किया जा चुका है। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में सर्वाधिक रीवा जिले में 2 हजार 805, इंदौर में एक हजार 868, सतना में एक हजार 487, शिवपुरी में एक हजार 410 और भोपाल जिले में एक हजार 364 शिकायतें निराकृत की जा चुकी हैं।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *