Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Health Tips: इन बीमारियों में भूलकर भी न खाएं मूंगफली दाने..!

Health alert peanuts side effects do not eat peanuts in these diseases even by mistake: digi desk/BHN/नई दिल्ली/मूंगफली खाना आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। लेकिन कुछ बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए मूंगफली खाना काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसे लोगों मूंगफली का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए –

गठिया से पीड़ित मरीज न खाएं मूंगफली

यदि आप गठिया की समस्या से प्रभावित हैं तो आपको भूलकर भी मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। मूंगफली में प्यूरीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह हाइपरयूरिसीमया जैसी समस्याओं को बढ़ा सकती है।

गैस्ट्रिक अल्सर रोगी भी रहे अलर्ट

गैस्ट्रिेक अल्सर के रोगियों को कभी भी मूंगफली नहीं खाना चाहिए। मूंगफली के सेवन से पेट में दर्द, दस्त और अपच की समस्या बढ़ सकती है। मूंगफली में प्रोटीन और वसा बहुत ज्यादा होता है।

मूंगफली बढ़ा देती है मोटापा

यदि आप अपना वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज व डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो भी मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। मूंगफली में कैलोरी और वसा भरपूर मात्रा में होती है और इसके सेवन से शरीर में कैलोरी जमा होने लगती है और मोटापा कम नहीं होता है।

एलर्जी की समस्या

मूंगफली के सेवन से आमतौर पर एलर्जी की समस्या कम होती है लेकिन कुछ लोगों में हल्के से लेकर गंभीर लक्षण दिख सकते हैं। कुछ लोगों को मूंगफली खाने पर खुजली, सूजन, सांस लेने में कठिनाई, मतली, उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *