Wednesday , May 22 2024
Breaking News

MP: अच्छा काम करने वालाें को सामने लाई ‘ मन की बात ‘: मुख्यमंत्री शिवराज

Madhya pradesh bhopal man ki baat 100th episode mann ki baat has brought forward those who do good work said chief minister shivraj singh chouhan: digi desk/BHN/भोपाल/ बुराइयां आसानी से सामने आ जाती हैं, पर मौन साधक की तरह समाज की सेवा कर रहे लाखों लोग ‘मन की बात’ के माध्यम से सामने आ रहे हैं। यह कार्यक्रम सामाजिक आंदोलन, जनक्रांति बन गया है। यह देश के जन-जन की बात है।

यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। वे रविवार को राजधानी के गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री के ‘मन की बात कार्यक्रम’ के सौवें एपिसोड को सुनने के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब महिलाओं की आमदनी 10 हजार रुपये महीना करने का अभियान चलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से सामने आने वाले लोग केवल महिमामंडित नहीं होते, कई लोगों की प्रेरणा बन जाते हैं। कार्यक्रम ने कई सामाजिक बदलाव किए हैं। स्वच्छता आंदोलन, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए अच्छे कार्य, जल संरक्षण, समाज सुधार के कामों ने आंदोलन का रूप धारण कर लिया है। इस माध्यम से लोग अपनी भावनाओं का प्रकटीकरण अपने प्रधानमंत्री के सामने करते हैं। मैं प्रधानमंत्री जी का हृदय से अभिनंदन करता हूं। मुख्यमंत्री ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज ने बहनों-बेटियों के साथ न्याय नहीं किया। उनसे सौतेला व्यवहार किया गया। आज भी मायके जाने के लिए महिलाओं के पास पैसे नहीं रहते हैं। बेटा-बेटी आइसक्रीम, चाकलेट मांग लें, तो खरीदकर नहीं दे पाती हैं। इसलिए भाई के नाते मुझे लगा की महिलाओं को हर माह कुछ राशि देनी चाहिए और तब लाड़ली बहना योजना लागू हुई।

उन्होंने कहा कि बेटा बुढ़ापे की लाठी बनेगा या लट्ठ मारेगा, पता नहीं। उन्होंने पूछा कि क्या बेटी को कोख में मारना अत्याचार नहीं है। बेटी नहीं हुई तो क्या दुनिया चल पाएगी। बेटा-बेटी अनुपात कम होने से असंतुलन पैदा हुआ है और कई कुंवारे घूम रहे हैं। चौहान ने बताया कि किस तरह से सरकार महिलाओं के हक में निर्णय ले रहे हैं।चौहान ने कहा कि योजना में एक करोड़ 20 लाख से अधिक पंजीयन हुए हैं। करीब 15 हजार करोड़ रुपये खर्च आएगा, पर चिंता न करें। पैसे से आत्मविश्वास आता है, इज्जत बढ़ जाती है। इसलिए योजना लाए हैं, जो बहनों की जिंदगी बदलेगी। मई में आवेदनाें की जांच होगी। 10 जून को राशि खाते में आएगी। उस दिन भजन गाना, दीप जलाना। हम गरीब नहीं रहेंगे। इसमें सरकार मदद करेगी। उन्होंने महिलाओं को मिलकर साथ चलने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में जाते हुए मुख्यमंत्री ने महिलाओं पर फूल बरसाए और ‘ फूलों का तारों का सबका कहना है। एक हजारों में मेरी बहना है। सारी उमर हमें संग रहना है’ गाना भी गाया।

About rishi pandit

Check Also

National: मृतक आईटी इंजीनियरों का हुआ अंतिम संस्कार, परिजनों ने उठाए व्यवस्थाओं पर सवाल

Madhya pradesh jabalpur pune porsche accident last rites of deceased it engineers family members raised …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *