Saturday , May 18 2024
Breaking News

Health Alert: बादाम पोषक तत्वों से भरपूर लेकिन ज्यादा खाएंगे तो होंगे नुकसान

Health alert almonds side effect almonds are full of nutrients but if you eat more then it will be harmful: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ बादाम सेहत के काफी फायदेमंद होता है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन कई बार बादाम के ज्यादा सेवन करने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक बादाम में मोनोसैचुरेटेड वसा, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में बहुत अधिक है।बादाम रक्त शर्करा नियंत्रण करने, निम्न रक्तचाप और मांसपेशियों की रिकवरी के लिए मैग्नीशियम महत्वपूर्ण पोषक तत्व शरीर को उपलब्ध कराता है। इसके अलावा बादाम में फाइबर और प्रोटीन की उच्च मात्रा भूख को कम कर सकती है और वजन प्रबंधन में मदद कर सकती है। इन तमाम फायदों के बावजूद बादाम का यदि ज्यादा सेवन किया जाता है तो ये शारीरिक नुकसान हो सकते हैं –

एक दिन में कितने खाएं काजू या बादाम

हेल्थ एक्सपर्ट एक दिन में बादाम, काजू मिलाकर लगभग 15 नट्स खाने की सलाह देते हैं। 15 नट्स खाने पर 130 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन और 12 ग्राम अच्छी वसा प्राप्त होती है।

बादाम खाने के नफा-नुकसान

– बादाम में फाइटिक एसिड होता है और अधिक मात्रा में यह सूक्ष्म पोषक तत्वों के अवशोषण में अधिक सेवन से मोटापा और एलर्जी हो सकती है।

– बादाम में बहुत अधिक कैलोरी होती है। बहुत अधिक बादाम कब्ज पैदा कर सकते हैं , पोषक तत्वों के अवशोषण को कम कर सकते हैं, वे आपको वजन बढ़ा सकते हैं, गुर्दे की पथरी भी पैदा कर सकते हैं , साइनाइड विषाक्तता पैदा कर सकते हैं।

– बादाम में हाइड्रोसायनिक एसिड होता है जो मतली , उल्टी , सिरदर्द , सांस लेने में समस्या, नर्वस ब्रेकडाउन की समस्या पैदा कर सकता है।

– बादाम को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दिखाया गया है जो हृदय रोगों के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है। लेकिन अत्यधिक सेवन से दूसरे शारीरिक विकार पैदा हो सकते हैं।

बादाम विटामिन ई, राइबोफ्लेविन , नियासिन , B-6, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर होते हैं। बादाम में फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और फाइटोस्टेरॉल भी होते हैं।

About rishi pandit

Check Also

मृत्यु के बाद सावधानियाँ: गरुड़ पुराण के अनुसार सामग्रियों का संचय करना

जो व्यक्ति आया है उसे एक दिन जाना है, इस बात से सभी वंचित हैं. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *