Monday , April 29 2024
Breaking News

Health Tips: धूप में निकलें तो जरूर पहनें गॉगल, आपकी आंखें रहेंगी सुरक्षित

Health tips if you go out in the sun definitely wear goggles your eyes will be safe: digi desk/BHN/इंदौर/  गर्मी के दिनों में धूप में निकलने पर आंखों में जलन और आंखें लाल होने लगती हैं। इन बातों को मामूली समझकर लोग ध्यान नहीं देते, जबकि इन पर विशेषतौर पर ध्यान देना चाहिए। गर्मी के दौरान यदि हम घर से बाहर निकल रहे हैं तो हमें अच्छी क्वालिटी का धूप का चश्मा लगाना चाहिए। खासकर जब बाइक पर हों तो हेलमेट के साथ चश्मा लगाना भी जरूरी होता है, ताकि डस्ट आंखों में न जा सके।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. कविता पोरवाल ने कहा कि जब आप बाहर से घर आएं तो अपनी आंखों पर पानी की पट्टी रखें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी। गर्मी के दिनों में बच्चों की आंखों का खासकर ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि उनकी आंखें जल्दी लाल होने लग जाती हैं। कई बार लोग बिना डाक्टर की सलाह के ही दवाई दुकान से ड्राप लाकर आंखों में डाल लेते हैं, लेकिन यह नुकसानदायक हो सकता है।

डाक्टर से पूछे बगैर आंखों में कोई दवा न डालें

आंखों का मामला बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए डाक्टर से पूछे बगैर कोई दवाई न डालें। हां, आप ठंडे पानी से आंखें धोकर गुलाब जल डाल सकते हैं। इससे आंखों को ठंडक भी पहुंचेगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा। आंखों में कुछ भी होने पर डाक्टर की सलाह लेने के बाद ही कोई उपाय करें।

कंप्यूटर-मोबाइल के कारण बढ़ रही समस्या

कंप्यूटर पर ज्यादा देर काम करने के कारण भी आंखों की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। मोबाइल के कारण बच्चों में भी आंखों की समस्या होने लगी है। यही कारण है कि कम उम्र में ही बच्चों को चश्मे लगने लगे हैं। माता-पिता को ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों को फोन से दूर रखें। यदि आंखों से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो तुरंत डाक्टर से सलाह लेना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *