Friday , May 10 2024
Breaking News

MP: नगरीय निकाय जन-सामान्य को लू से बचाव के करें समुचित उपाय- मंत्री भूपेन्द्र सिंह


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने विभागीय अधिकारियों को नगरों में जन-सामान्य को गर्मी में लू से बचाव के समुचित उपाय करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि चिन्हित स्थानों (बाजार, बस स्टैण्ड आदि) में लू से बचाव के लिये पर्याप्त छायादार स्थल (शेड) की व्यवस्था करें। इन चिन्हित स्थलों पर लू से बचाव के प्राथमिक उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था भी करें।
मंत्री श्री सिंह ने कहा है कि चिन्हित स्थलों पर ठण्डे पानी की व्यवस्था और जन-सामान्य के बैठने तथा लू-ग्रस्त लोगों के आराम करने की व्यवस्था करें। चिन्हित स्थलों पर लू से बचाव से संबंधित जन-सामान्य के लिए आवश्यक सावधानियों के बैनर लगायें और आश्रम, यात्री प्रतीक्षालय, मजदूरों के लिये बनाये गये शेड एवं अन्य स्थलों पर भी लू से बचाव की व्यवस्था करें। जहाँ भिक्षुक एवं शारीरिक रूप से कमजोर एवं निःशक्तजन अधिक संख्या में रहते हों, वहाँ पर शीतल जल तथा छाया की व्यवस्था करें। साथ ही निकाय अन्य जरूरी स्थलों पर भी आवश्यकतानुसार कार्यवाही करें। इस संबंध में आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री भरत यादव द्वारा सभी निकायों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर दी शुभकामनाएँ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े सभी व्यक्तियों को शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया के विचार के अनुरूप सभी प्रदेशवासी सुखी और निरोगी रहें, यही ईश्वर से कामना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने का आहवान किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर ट्वीट किया – उत्तम स्वास्थ्य, जीवन के लिए सबसे बड़ा वरदान और अमूल्य निधि है। हम सभी अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए संकल्पित हों और स्वस्थ, समर्थ तथा विकसित राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समाजसेवी रवि शंकर ‘गौरी’ ने प्रतिभाओं का किया सम्मान

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ समाजसेवी रविशंकर ‘गौरी भैया’ ने अपने प्रतिष्ठान में आईएससी बोर्ड क्लास 12 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *