Saturday , July 6 2024
Breaking News

70 लाख भारतीयों के डेबिट, क्रेडिट कार्ड डेटा, फोन नंबर, ईमेल आईडी लीक, कहीं आपका तो नहीं…

Credit Card, Debit Card Users, Data Leak, :mumbai/ भारत के लगभग 70 लाख डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड धारकों का पर्सनल डेटा लीक हो गया है. 70 लाख भारतीयों के कार्ड की यह जानकारी डार्क वेब पर लीक हुई है. इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने इस बात का दावा किया है. राजहरिया ने कहा है कि जो जानकारी लीक हुई है, वह लगभग 2 जीबी है. इसमें कार्डहोल्डर्स के फोन नंबर्स, क्रेडिट कार्ड टाइप, इनकम स्टेटस, सालाना कमाई, जन्मतिथि, शहर और कुछ मामलों में पहचान पत्र के बारे में जानकारी है.

राजहरिया को यह जानकारी डार्क वेब (Dark Web) फोरम के जरिये मिली है, जहां इन डेटा को संभावित ग्राहकों को बेचा जा सकता है. सुरक्षा के लिहाज से देखें तो इन डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी प्राइवेट जानकारी का इस्तेमाल कई तरह की गलत साइबर एक्टिविटी के लिए किया जा सकता है. राहत की बात यह है कि लीक हुए डेटा में ऐसी कोई जानकारी नहीं है, जिसकी मदद से कोई फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन हो सकेगा.

Inc42 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लीक हुए डेटा में लगभग 5 लाख पैन नंबर भी हैं. इन डेटा से पता चलता है कि इन्हें कई अलग-अलग सोर्स से जुटाया गया है. संभव है कि बैंकों के थर्ड पार्टी सर्विस पार्टनर्स ने ही ऐसी संवेदनशील जानकारियों को असुरक्षित रूप से रखा है. इन डेटा से जुड़ा एक फोल्डर डार्क वेब पर जारी भी कर दिया गया है. संभावना है कि इसे बेच भी दिया जाएगा.

About rishi pandit

Check Also

जोमैटो ने अपनी हाइपरलोकल प्रोडक्ट डिलीवरी सर्विस ‘एक्सट्रीम’ को निलंबित किया

नई दिल्ली ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी जोमैटो ने अपनी हाइपरलोकल प्रोडक्ट डिलीवरी सर्विस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *