Thursday , June 27 2024
Breaking News

National: PM मोदी अचानक पहुंचे नवनिर्मित संसद भवन, विभिन्न कार्यों का किया निरीक्षण

PM modi suddenly reached newly constructed parliament house inspected various works: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन का औचक दौरा किया और काम का निरीक्षण किया। उन्होंने नए संसद भवन में एक घंटे से अधिक समय बिताया और निर्माण श्रमिकों के साथ बातचीत भी की। इससे पहले, पीएम मोदी ने सितंबर 2021 में साइट का दौरा भी किया था। उन्होंने प्रस्तावित सेंट्रल विस्टा परियोजना के स्थल पर लगभग एक घंटा बिताया और नए संसद भवन की निर्माण स्थिति का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का अप्रत्याशित दौरा किया। उन्होंने एक घंटे से अधिक समय तक संसद के दोनों सदनों में चल रहे कार्यों और विकसित की जा रही सुविधाओं का निरीक्षण किया। नए भवन में प्रधान मंत्री की यात्रा एक आश्चर्य के रूप में हुई, और यात्रा का उद्देश्य अभी तक स्पष्ट नहीं है। हालांकि माना जा रहा है कि उन्होंने निर्माण कार्य की प्रगति और आगामी संसद सत्र की व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

जल्द ही उद्घाटन की संभावना

संसद के इस नए भवन का निर्माण पिछले वर्ष नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन इसमें विलंब हो गया। अब जल्द ही इसका उद्घाटन किए जाने की संभावना है। दिसंबर, 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी। आधुनिक सुविधाओं वाले नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रही है। 2020 में इसके निर्माण पर 971 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान था, लेकिन माना जा रहा है कि परियोजना पर इसके अधिक की लागत आई है।

यह होगी इसकी खासियत

नए संसद भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को दर्शाते हुए एक भव्य संविधान कक्ष होगा, साथ ही संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, समितियों के लिए विभिन्न कक्ष, भोजनालय और पार्किंग के लिए समुचित स्थान होगा। सेंट्रल विस्टा री-डेवलेपमेंट प्रोजेक्ट के तहत सरकार एक एक्जीक्यूटिव एन्क्लेव का निर्माण भी कराएगी जिनमें नया प्रधानमंत्री कार्यालय, कैबिनेट सचिवालय, इंडिया हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय होंगे।

About rishi pandit

Check Also

टीचर की नौकरी मिलने के बाद युवती ने आठ वर्षों के प्यार को ठुकराया

अमरपुर (बांका) टीचर की नौकरी मिलने के बाद युवती ने आठ वर्षों के प्यार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *