Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: एसडीएम, तहसीलदार ने सर्वे कर देखी नुकसानी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में एसडीएम मझगवां पीएस त्रिपाठी और तहसीलदार नितिन झोड़ ने मझगवां क्षेत्र में सिलौरा, झखौरा, बीरपुर, कंदैला आदि गावों में ओलावृष्टि की सूचना पाकर खेतों में जाकर फसल नुकसानी का निरीक्षण किया। उन्होंने कारीगोही में भी फसल का नजरी सर्वे कर नुकसानी का जायजा लिया। तहसील मैहर में ग्राम मडइर्, हिनौता कला, तेंदूहटा में चने के आकार के ओले गिरने की सूचना पर तहसीलदार मानवेंद्र सिंह सहित राजस्व अमले ने ग्राम में पहुंचकर फसल नुकसानी का जायजा लिया। कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि असमय बारिश और ओलावृष्टि की सूचना पर राजस्व अधिकारी तत्काल अपने क्षेत्र में पहुंचे और फसल नुकसानी का सर्वे करें। कलेक्टर के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी मझगवां पीएस त्रिपाठी ने क्षेत्र के ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों मझगवां के चितहरा, बरहा, गुझवा और बिरसिंहपुर के नयागांव, बरा, डोमहाई, प्रतापपुर, हरदुआ में प्रभावित किसानों की फसल सत्यापन के लिए ग्रामीण कृषि विकास अधिकारी और पटवारी के संयुक्त दल गठित किए हैं।

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली और गेहूं उपार्जन की संभागीय बैठक आज

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं रबी उपार्जन की तैयारी के संबंध में प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति की अध्यक्षता में संभागीय समीक्षा बैठक 20 मार्च को प्रातः 10 बजे से 1 बजे तक कलेक्टर कार्यालय सतना में आयोजित की गई है। समीक्षा बैठक में रीवा और शहडोल संभाग के जिलों के कलेक्टर एवं जिलों में पदस्थ भारतीय खाद्य निगम, खाद्य सहकारिता, नापतोल, मार्कफेड, वेयर कारपोरेशन, कृषि विभाग एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के संभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

आर.टी.ई. एक्ट के तहत प्रवेश हेतु आन लाइन आवेदन 23 मार्च तक

शैक्षणिक सत्र 2023-24 हेतु आरटीई एक्ट 2009 की धारा 12 (1) के अंतर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में कमजोर वर्ग एवं शिक्षा से वंचित समूह के बच्चों के ऑनलाइन निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 13 मार्च 2023 से प्रारंभ है। प्रवेश हेतु इच्छुक आवेदक आरटीई पोर्टल अथवा आरटीई मोबाइल ऐप के माध्यम से 23 मार्च तक आवेदन एवं आवेदन में त्रुटिसुधार कर सकेंगे। आवेदक पोर्टल में अपना समग्र आईडी एवं आधार नंबर दर्ज कर पड़ोस एवं विस्तारित पड़ोस के प्राइवेट स्कूल में कक्षावार प्रदर्शित आरक्षित सीटों में निःशुल्क प्रवेश ले सकेंगे। सत्यापन अधिकारियों द्वारा आवेदन में संलग्न दस्तावेजों का सत्यापन. सत्यापन केंद्र जन शिक्षा केंद्र में 25 मार्च तक किया जाएगा। सत्यापन में पात्र पाए गए बच्चों में से ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से सीटों का आवंटन 28 मार्च को किया जाएगा। जिसकी सूचना आवेदक को एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। ऑनलाइन लाटरी के माध्यम से आवंटित विद्यालय में आवंटन पत्र के साथ आवंटित प्राइवेट स्कूल में दिनांक 31 मार्च से अप्रैल तक उपस्थित होकर प्रवेश लिया जा सकेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *