Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Panna: 2 वर्ष की बाघ‍िन को माधव नेशनल पार्क भेजा, दो साल से थी Panna Tiger Reserve की शान

पन्ना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पन्ना टाइगर रिजर्व की लगभग दो-ढाई वर्ष की एक बाघिन को आज दोपहर में ट्रेंकुलाइज कर उसे रेस्क्यू वाहन से माधव नेशनल पार्क के लिए रवाना कर दिया गया है। पूर्व में जिस बाघिन को यहां भेजने हेतु चयनित किया गया था, उसको जख्म होने की वजह से विगत 10 मार्च को नहीं भेजा जा सका। ऐसी स्थिति में अब दूसरी युवा बाघिन को पूरे तीन दिन बाद भेजा गया है।

दो साल की बाघिन पी-141 (12) बढ़ाएगी माधव नेशनल पार्क की शान

क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व ब्रजेन्द्र झा से मिली जानकारी के मुताबिक दो साल की बाघिन पी-141 (12) को आज दोपहर पन्ना टाइगर रिजर्व के चंद्रनगर रेंज के मोटा चौकन में ट्रेंकुलाइज किया गया।बाघिन का स्वास्थ परीक्षण करने के उपरांत पन्ना टाइगर रिजर्व के वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ संजीव कुमार गुप्ता की निगरानी व देखरेख में बाघिन को रेस्क्यू वाहन से भेजा गया है।बाघिन को लेकर पन्ना टाइगर रिजर्व का रेस्क्यू वाहन शाम को लगभग 4 बजे चंद्रनगर रेंज से रवाना हुआ, जिसके रात्रि 12 बजे तक माधव नेशनल पार्क पहुंचने की संभावना है।रेस्क्यू वाहन के साथ वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. संजीव कुमार गुप्ता, परिक्षेत्र अधिकारी पन्ना कोर राहुल पुरोहित के अलावा पन्ना टाइगर रिजर्व का रेस्क्यू दल भी बाघिन के साथ माधव नेशनल पार्क शिवपुरी के लिए रवाना हुआ है।

10 मार्च को माधव नेशनल पार्क में एक नर व एक मादा बाघ को छोड़ा था

मालूम हो कि पन्ना की बाघिन को निर्धारित तिथि के मुताबिक 10 मार्च को माधव नेशनल पार्क शिवपुरी भेजा जाना था, लेकिन ऐसा संभव नहीं हुआ।राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विगत 10 मार्च को माधव नेशनल पार्क में एक नर व एक मादा बाघ को छोड़ा था।पहले चरण में एक साथ तीन बाघ छोड़े जाने थे जिनमें पन्ना की बाघिन भी शामिल थी, लेकिन पन्ना से बाघिन जब नियत दिनांक को नहीं पहुंची तो राज्य के ही बांधवगढ़ और सतपुड़ा नेशनल पार्क से लाए गए एक मादा और एक नर बाघ को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा रिलीज किया गया।अब तीन दिन बाद पन्ना की युवा बाघिन भी माधव नेशनल पार्क के लिए रवाना हुई है जो वहां पहुंचकर अपने नए आशियाने में रानी बनकर न सिर्फ राज करेगी अपितु वहां बाघों के संसार को आबाद करने में भी अहम् भूमिका निभाएगी।

About rishi pandit

Check Also

एक मजबूर बाप ! नहीं मिला शव वाहन,टोकनी में बेटे को लेकर गांव पहुंचा किसान

 डिंडौरी  डिंडौरी जिला भुरका गांव में घर में लगी आग की चपेट में आकर चार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *