Thursday , May 16 2024
Breaking News

Astro Tips: घर के मंदिर में रखें इन खास बातों का ध्यान, वरना भुगतने पड़ सकते हैं अशुभ परिणाम

Astro tips keep these special things in mind in the temple of the house otherwise you will get inauspicious results: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हिंदू धर्म में पूजा पाठ का काफी महत्व होता है इसलिए लगभग सभी घरों में मंदिर होते ही हैं। मंदिर के लिए ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में कई सारी चीजें रखने की मनाही होती है। मंदिर में यदि इन चीजों को रखा जाए तो घर में नकारात्मकता आती है। घर के मंदिर में कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो पूजा-पाठ का फल नहीं मिलता है। इसके साथ ही वास्तु दोष भी लग जाता है। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आने लगती है और घर की सुख-समृद्धि चली जाती है। आइए जानते हैं कि पूजा-घर के ऐसे कौन से नियम हैं, जिन्हें जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

  • – पूजा घर हमेशा साफ होना चाहिए। यहां टूटा-फूटा सामान नहीं रखना चाहिए। पूजा घर में हमेशा दीपक जला होना चाहिए। अगर न हो तो खासकर शाम के समय जरूर दीपक जलाएं। स्नान करने के बाद ही पूजा घर में प्रवेश करना चाहिए।
  • – घर के मंदिर में भगवान गणेश की एक मूर्ति रखनी चाहिए। गणपति बप्पा को हमेशा मां लक्ष्मी की बाईं ओर रखें और मां लक्ष्मी को सरस्वती जी के दाईं तरफ स्थापित करना चाहिए। गणेश भगवान की प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्ति न रखें। हमेशा विराजमान मुद्रा वाली आशीर्वाद देते हुए मूर्ति शुभ मानी जाती है।
  • – घर के मंदिर में मां लक्ष्मी को जरूर रखें। इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि उनकी मूर्ति बैठी मुद्रा में हो। वहीं मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की मूर्ति रखना काफी शुभ माना जाता है। पूजा घर में हनुमान जी की मूर्ति रखने से कष्ट दूर होते हैं। हनुमान जी की बैठी हुई मूर्ति ही रखनी चाहिए।
  • – घर के पूजाघर में राम दरबार की मूर्ति जरूर रखें। पूजा स्थल में शिवलिंग भी रखना चाहिए। हालांकि, घर का शिवलिंग आकार में ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए। रोजाना शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए।
  • – पूजा स्थल पर मृत परिजनों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा पूजा घर में कभी राहु-केतु, शनिदेव और मां काली की मूर्ति भी नहीं रखनी चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

वृद्धि योग: वृषभ, सिंह, कन्या, मकर और मीन राशि के लिए शुभ समय

कल 14 मई दिन मंगलवार को चंद्रमा अपनी ही राशि कर्क में संचार कर रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *