Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: जनजीवन को बेहतर और समृद्ध बनाने में सफल हो रही है विकास यात्रा- विधायक विक्रम सिंह


विकास यात्रा के 15वें दिन सात गांवों में निकली विकास यात्रा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत 15वें दिन की विकास यात्रा ने 7 गांवों का भ्रमण कर शासन की कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार ग्रामीणजनों के बीच किया। साथ ही विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। 15वें दिन की विकास यात्रा के अवसर पर विधायक विक्रम सिंह ने ग्राम पंचायत खेरिया कोठार में 10 लाख रुपये लागत के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन और 5 लाख रुपये लागत की शासकीय उचित मूल्य दुकान का लोकार्पण किया गया। इसी प्रकार सोनौरा में 4 लाख 62 हजार लागत की बाउण्ड्रीवाल का भूमिपूजन तथा इटमा कोठार में 11 लाख रुपये लागत के आंगनवाड़ी भवन का भूमिपूजन एवं 13 लाख के सामुदायिक भवन और 5 लाख लागत के स्टाप डैम का लोकार्पण किया गया।
विधायक श्री सिंह ने खेरिया कोठार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश भर में निकाली जा रही विकास यात्राएँ जनजीवन को समृद्ध और बेहतर बनाने का अभियान है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर आमजन को विकास कार्यों की जानकारी देने तथा ग्रामीणों को शासन की जन-हितैषी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में विकास यात्राएँ निकाली जा रही हैं। विकास यात्राओं में जनजीवन को बेहतर और खुशहाल बनाने के लिए विभिन्न योजना में राज्य सरकार द्वारा सौगातें दी जा रही हैं। विकास यात्रा जन-कल्याणकारी सौगातों की यात्रा है। विधायक श्री सिंह ने विकास यात्रा के दौरान ग्रामीण जनों को शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और योजनाओं का लाभ लेकर अपने जीवन को सुलभ, समृद्ध और बेहतर बनाने को कहा।

विकास कार्यक्रमों की जानकारी देते हुये नागौद विधानसभा में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार 5 फरवरी से जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रो के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में विकास यात्राएं निकाली जा रही है। इसी कड़ी में रविवार को नागौद विधानसभा अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई। इनमें रुनेही, अमकुई, जसो, कोनी, बमुरहिया, शहपुर और माडाटोला ग्राम पंचायत शामिल हैं। विकास यात्रा के अवसर पर ग्राम पंचायत कोनी में 5 लाख 95 हजार रुपये लागत की बाउण्ड्रीवाल और 74 हजार लागत के चबूतरा निर्माण का लोकार्पण एवं 9 लाख 55 हजार रुपये लागत के आंगनवाड़ी भवन का भूमिपूजन किया गया। इसी प्रकार माडाटोला में 18 लाख 25 हजार रुपये लागत के ग्रामीण पहुंच मार्ग का भूमिपूजन किया गया। विकास यात्रा में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र प्रताप सिंह, जनपद अध्यक्ष अल्पना सिंह, सुधीर सिंह, पुष्पराज सिंह, शिवनारायण पांडेय, मुनेन्द्र गर्ग, शंकरनारायण सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सहभागिता निभाई। विकास यात्रा कार्यक्रम में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। जनप्रतिनिधिगण ने ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ लेने की बात कही। पात्रताधारियों को योजनाओं के स्वीकृति पत्र वितरित किये गए।

रैगांव विधानसभा के 7 गांवों में निकली विकास यात्रा

सतना जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में 5 फरवरी से शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार ग्रामीण और नगरीय निकायों में विकास रथ यात्रा के माध्यम से किया जा रहा है। विकास यात्रा के निर्धारित कार्यक्रमानुसार रैगांव विधानसभा अंतर्गत रविवार को लालपुर, सगमा, भरजुना कला, भरजुना खुर्द, पोंइधाकला, कोठरा और खम्हरिया तुर्री में विकास यात्रा निकाली गई। विकास यात्रा के दौरान लोंगो को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सभापति जैव विविधता प्रबंधन समिति सुभाषचंद्र बुनकर, जनपद अध्यक्ष सोहावल राजेश रावत, उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह, सत्यनारायण बागरी, एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मैहर विधानसभा की 6 ग्राम पंचायतों में निकाली गई विकास यात्रा

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार विकास यात्रा 25 फरवरी तक नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित की जा रही है। विकास यात्रा के दौरान गांव-गांव, शहर-शहर शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुये विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यस भी हो रहा है। विकास यात्रा की इसी कड़ी में रविवार को मैहर विधानसभा में 6 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई। 15वें दिन की विकास यात्रा में ग्राम पंचायत चौपड़ा के ग्राम बम्हनी में 38 लाख रुपये की लागत से निर्मित गौशाला निर्माण तथा पिपराबंड में 2 लाख रुपये लागत के पंचायत भवन में पेवर ब्लाक निर्माण, 6 लाख 74 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड निर्माण का लोकार्पण एवं 5 लाख 60 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड ग्राम उमडौर का शिलान्यास किया गया। विकास यात्रा में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, श्रीकांत चतुर्वेदी, मोतीलाल तिवारी, राजेश राय, पारसनाथ तिवारी, महेश तिवारी, रणविजय सिंह परिहार, अखिलेश दीपांकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

अमरपाटन विधानसभा के गांवों में घूमी 15वें दिन की विकास यात्रा

प्रदेश में विकास यात्राओं का क्रम 5 फरवरी से निरंतर जारी है। जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्राएँ चल रही हैं। इसमें लोकार्पण, भूमि-पूजन, जन-कल्याणकारी योजनाओं के पात्र व्यक्तियों से आवेदन लेने और स्वीकृति प्रदान करने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। 15वें दिन अमरपाटन विधानसभा अंतर्गत विकास यात्रा के रथ ने विभिन्न ग्रामों में घूम-घूमकर शासन के कार्यक्रमों और योजनाओं से ग्रामीणवासियों को अवगत कराया। विकास यात्रा के रथ ने ग्राम डिठौरा, करौंदी, झिन्ना, भदवा, जगहथा, टेढ़वा, मुकुन्दपुर, मुकुन्दपुर जंगल, मुकुन्दपुर बेला, परसिया, मौहनी, कपुरहाई एवं धोबहट का भ्रमण किया। विकास यात्रा में सभापति महिला बाल विकास समिति तारा पटेल, विजय पटेल, पंकज सिंह परिहार, मनीष चतुर्वेदी, सहायक यंत्री केके मिश्रा, उपयंत्री संजीव तिवारी ने सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सहभागिता निभाई। अमरपाटन विधानसभा अंतर्गत विकास यात्रा के दौरान 6 लाख 50 हजार रुपये लागत की पीसीसी सड़क, 4 लाख 48 हजार रुपये की बाउण्ड्रीवाल और 1 लाख 35 हजार रुपये लागत की पीसीसी सड़क के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। साथ ही हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये गये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *