Tuesday , May 21 2024
Breaking News

MP: लाड़ली बहना योजना में किसी परिवार में 2 बहुएं हैं तो उन्हें भी हर महीने मिलेंगे 1-1 हजार रुपए : CM

Bhopal news after 18th century the court of jagdishpur will be decorated again in the 21st century: digi desk/BHN/भोपाल / भोपाल के पास ही स्थित गौंड और चौहान शासकों की नगरी जगदीशपुर के लिए मंगलवार का दिन ऐतिहासिक बन गया है। ग्राम पंचायत के रहवासियों को जिस समय का इंतजार था और जो सपना उन्होंने देखा था, वह आखिरकार अब पूरा हो गया है। दरअसल 18वीं सदी के बाद अब 21वीं सदी में जगदीशपुर के चमन महल में पहली बार दरबार सजा। जिसमें प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुुए। वह इस ऐतिहासिक अवसर पर ग्रामवासियों को विकास की कई सौगातें दी।

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में किसी परिवार में यदि दो बहुएं हैं तो उन्हें भी हर महीना 1-1 हजार रुपए दिए जाएंगे। सास यदि बुजुर्ग हैं तो उन्हें वृद्धावस्था पेंशन में ₹600 के साथ इस योजना के ₹400 जोड़कर दिए जाएंगे।गांव-गांव में 5 मार्च से फॉर्म भरना शुरू हो जाएंगे।

बता दें कि जगदीशपुर में राजपूत शासक देवरा चौहान का 1715 ईस्‍वी से पहले शासन था। इसके बाद सरदार दोस्त मोहम्मद खान ने इसका नाम बदलकर इस्लाम नगर रख दिया था। तब ही से यह देशभर में इसी नाम से जाना जाता था। यहां पर प्रमुख ऐतिहासिक धरोहरे स्थित हैं। इनमें चमन महल, रानी महल और नरसिंह देवड़ा का गौंड महल शामिल है।

जहां लगता था पुराना दरबार, वहीं बना मंच

जिला प्रशासन और पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री का कार्यक्रम तय होते ही महज तीन दिन में चमन महल को सजा दिया है। यहां पर चारों तरफ विशेष रंगीन लाइटें लगाई गई हैं। जिससे पूरा महल रात के अंधेरे में बेहत सुंदर लग रहा है। चमन महल में बनी चार बाग शैली के अंदर ही यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ऐसा बताया जाता है कि यहां बने एक चबुतरे से पुराने शासक भी दरबार लगाकर प्रजा का हालचाल जानते थे। इसी के पास ही मंच बनाया गया है।

About rishi pandit

Check Also

MP: रेलवे स्टेशन पर चले हथियार, पानी की बोतल का अधिक दाम वसूलने पर हुआ विवाद, तीन यात्री गंभीर घायल

Madhya pradesh shajapur weapons fired at railway station in shajapur: digi desk/BHN/ शाजापुर/ शाजापुर जिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *