Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Vitamin Deficiency: विटामिन-E कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, लक्षण देख कर हो जाएँ सावधान

Vitamin deficiency numbness in hands and feet and weakness in eyes gives such signs due to deficiency of vitamin-E: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूर होती है। उनमें से एक विटामिन-ई भी शामिल है, जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए काफी अहम होता है। यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। इस विटामिन की कमी होने पर बाल झड़ने की समस्या होने लगती है और त्वचा संबंधी परेशानी होने लगती है। यहां जानें विटामिन-E की कमी के लक्षण और इसकी कमी को दूर करने के लिए किन बातों की सावधानी रखनी पड़ती है –

विटामिन-ई की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत

  • – इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, कई बीमारियों से परेशान हो सकते हैं।- मांसपेशियां कमजोर होने लगती है। चलने-फिरने, उठने-बैठने में परेशानी होती है।
  • – हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या होती है और पैरों में झनझनाहट होती है।
  •  आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है।- स्किन और स्कैल्प संबंधित समस्या।

विटामिन-ई की कमी दूर करने के लिए ये चीजें खाएं

  • – केला में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम पोटेशियम, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से विटामिन-ई की कमी को दूर किया जा सकता है।
  • – सूरजमुखी के बीज में विटामिन-E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-E की कमी को पूरा कर सकते हैं।
  • – बादाम में विटामिन-E भरपूर मात्रा में पाया जाता है। खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। शरीर में विटामिन-E की कमी को दूर करने के लिए कच्चे बादाम का सेवन कर सकते हैं।
  • – पालक भी आयरन से काफी भरपूर होता है। यदि आपके शरीर में भी विटामिन ई की कमी है तो पालक का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी भी दूर होती है।
  • – एवोकाडो में विटामिन E काफी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन की कमी को दूर करने के लिए एवोकाडो को शामिल किया जा सकता है, हालांकि ये फल आसानी से भारतीय बाजारों में उपलब्ध नहीं होता है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *