Friday , July 5 2024
Breaking News

कोरोनाकाल में रात्रिकालीन कर्फ्यू के कारण दिन में शादियों के मुहूर्त निकलवा रहे लोग

weeding sesion MP: भोपाल/  शादियों के इस सीजन में अब विवाह के लिए महज छह दिन शादियों के लिए खास मुहूर्त हैं। फिर इसके बाद अगले साल अप्रैल तक शादियों के मुहूर्त नहीं रहेंगे। कोरोना से बचाव के लिए राजधानी भोपाल में रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू है। इस वजह से अब ज्‍यादातर शादी समारोह दोपहर में ही होने लगे हैं। जिन घर-परिवारों में शादियां है, वे दिन में वैवाहिक कार्यक्रम के मुहूर्त निकलवाने के लिए पंडितों के पास पहुंच रहे हैं। शहर में ज्‍यादातर शादियां दिन में हो रही हैं। कई मैरिज गार्डनों में साधारण तरीके से शादियां हो रही हैं।

ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद रावत और पंडित जगदीश शर्मा ने बताया कि इन दिनों जिन परिवारों में शादियां है और जिन्होंने पहले रात का मुहूर्त निकलवाया था, वे अब कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर चल रहे रात्रिकालीन कर्फ्यू को देखते हुए दिन का मुहूर्त निकलवा रहे हैं। नवंबर में शादियों के तीन मुहूर्त थे, लेकिन इन मुहूर्त के दौरान रात का कर्फ्यू लागू कर दिया गया था। ऐसे में कम समय में लोगों ने शादियों का मुहूर्त नहीं बदलवाया। अब दिसंबर के शुभ मुहूर्तों में थोड़ा समय मिल गया है। ऐसे में लोग कोशिश कर रहे हैं कि वैवाहिक रस्में दोपहर के मुहूर्त में पूरी कर ली जाएं।

अधिक होंगी शादियां

दिसंबर में एक सप्ताह के मुहूर्त बचे हैं। नए साल जनवरी तथा फरवरी में शादियों के मुहूर्त नहीं है। दिसंबर के मुहूर्त में शादी करवाने वाले ऐसे परिवार भी हैं, जिनके यहां शादियां मार्च 2020 के बाद के मुहूर्त में होना थीं, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उन्होंने तारीख को आगे बढ़ाकर दिसंबर के मुहूर्त निकलवाए थे। अब ऐसी शादियां होने से परिणय सूत्र में बंधने वालों की संख्या बढ़ गई है। ज्‍यादातर लोग शादियों की रस्में दिन में पूरी करना चाहते हैं। मां चामुंडा दरबार के पुजारी पंडित रामजीवन दुबे के अनुसार दिसंबर में 6, 7, 8, 9, 10 व 11 दिसंबर को विशेष मुहूर्त है। इसके बाद सीधे नए साल में 25 अप्रैल से वैवाहिक मुहूर्त शुरू होंगे। इस समय में 21 मार्च से 28 मार्च तक होलिकाष्टक भी लगेंगे। दो मलमास पड़ने व गुरु और शुक्र के अस्त होने से इस बार मुहूर्त कम हैं।

About rishi pandit

Check Also

मनी प्लांट वास्तु: धन और समृद्धि के लिए टिप्स

​मणि पौधे को धन देने वाला पौधा माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी मनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *