Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: सड़के ग्रामीण क्षेत्रों के चतुर्दिक विकास की संवाहक- रामखेलावन पटेल

राज्यमंत्री ने अरगट में किया 142 करोड़ लागत की सड़क का भूमि पूजन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि सड़कें ग्रामीण क्षेत्रों के चतुर्दिक विकास की संवाहक होती है। सड़कों के निर्माण से आवागमन आसान होता है, वही सड़कों से रोजगार, संपर्क और आर्थिक उन्नति के द्वार खुलते हैं। राज्यमंत्री श्री पटेल गुरुवार को रामनगर विकासखंड के अरगट में 142 करोड़ 86 लाख रुपए से बनने वाली भरतपुर (भैसरहा) से गोविंदगढ़ वाया जिगना 36 किलोमीटर लंबाई की सड़क के भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने की। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य हरीशकांत त्रिपाठी, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रामसुशील पटेल, कालिका पटेल, सूरज गुप्ता भी उपस्थित थे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि विगत वर्ष सीधी जिले में बघवार के पास नहर में बस गिरने से मर्मांतक दुर्घटना हुई थी। उसके बाद मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यमंत्री और अधिकारियों के साथ बैठकर छुहिया घाटी होकर जाने वाले मार्ग का विकल्प तलाशने के निर्देश दिए थे। राज्यमंत्री श्री पटेल ने भरतपुर (भैंसरहा) से गोविंदगढ़ वाया जिगना के वैकल्पिक मार्ग को शीघ्र स्वीकृत करने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि भरतपुर (भैंसरहा) से गोविंदगढ़ तक वाया जिगना कि यह सड़क 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगी। सड़क के बन जाने से 22 गांवों की 90 हजार से अधिक जनसंख्या लाभान्वित होगी। उन्होंने बताया कि इस सड़क के बन जाने पर रामनगर का यह क्षेत्र चित्रकूट, मैहर, प्रयागराज, मिर्जापुर सहित अनेक धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थलों से सीधे जुड़ जाएगा। वाहनों के ईंधन की बचत होगी और समय भी बचेगा।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की मंशा है कि सभी गांवों को मुख्य सड़कों से कनेक्टिविटी दी जाए। प्रदेश में साढे 4 लाख किलोमीटर की सड़कों का निर्माण किया गया है। विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन में सभी ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्य सड़कों से कनेक्ट करने कई सड़कों का निर्माण किया गया है। अभी 20-25 सड़कों के प्रस्ताव भेजे गए हैं। इनकी स्वीकृति के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होने सड़क के निविदाकार श्रीजी इफ्रास्ट्रक्चर एवं शिवशक्ति कंस्ट्रक्शन रीवा को सड़क का निर्माण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिये।
जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने क्षेत्रवासियों को युवा दिवस की शुभकामनायें देते हुये कहा कि भरतपुर (भैंसरहा) से गोविंदगढ़ वाया जिगना की चौड़ी सड़क क्षेत्रवासियों के लिये नये वर्ष की सौगात है। सड़क बन जाने से सीधी, शहडोल, मैहर, सतना की दूरियां कम होंगी। सड़कों में सुगम यातायात से क्षेत्र विकास के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर अर्पित किये पुष्प

मैराथन को झंडी दिखाकर किया रवाना

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने गुरुवार को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर अमरपाटन में बाल उद्यान में स्थापित स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुये माल्यार्पण किया। राज्यमंत्री ने उपस्थित प्रतिनिधियों, छात्र-छात्राओं और आमजनों को युवा दिवस की बधाई देते हुये कहा कि स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय चेतना के प्रतीक हैं। स्वामी विवेकानंद जी कहते थे कि जो जैसा सोचता है और करता है वह वैसा ही बन जाता है। इसलिए अपने आपको कमजोर नहीं समझना चाहिए बल्कि मजबूत समझना चाहिए, तभी हम मजबूत बनेंगे। उन्हाने सभी से नियमित रूप से प्राणायाम करने का अनुरोध भी किया। राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने युवा दिवस के अवसर पर आयोजित छात्र-छात्राओं की मैराथन दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर राकेश ताम्रकार, धीरेन्द्र द्विवेदी सहित स्थानीय प्रतिनिधि और छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री ने किया खरमसेड़ा और झिन्ना ककलपुर में दो विद्युत सब-स्टेशनों का भूमि पूजन

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने गुरुवार को अमरपाटन के खरमसेड़ा और रामनगर के झिन्ना ककलपुर में 33/11 केवी क्षमता के दो विद्युत सब स्टेशनों का भूमि पूजन किया। इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने की।
भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि खरमसेड़ा और झिन्ना में 5 एमवीए क्षमता के विद्युत सब स्टेशन के निर्माण से क्षेत्र के निवासियों और किसानों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हो रही है। उन्होंने कहा कि विद्युत सब स्टेशन का निर्माण हो जाने से पूरे क्षेत्र को बेहतर वोल्टेज और किसानों के लिए सिंचाई कार्य हेतु उच्च गुणवत्ता की भरपूर बिजली मिलेगी। राज्यमंत्री श्री पटेल ने सब स्टेशन के लिए आवश्यक भूमि की नाप और फेंसिंग से सुरक्षित कर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि दोनों सब-स्टेशन 4 माह के अंदर तैयार हो जाएंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के लिए सिंचाई सुविधा, बिजली और उन्नत कृषि पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने खरमसेड़ा में स्ट्रीट लाइट लगाने का प्रस्ताव शीघ्र स्वीकृत करने और गांव में जन समस्या निवारण शिविर भी लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने खरमसेड़ा में 2 करोड़ 42 लाख 91 हजार रुपए लागत से बनने वाले 5 एमवीए क्षमता के विद्युत सब-स्टेशन का भूमि पूजन किया। इस विद्युत उप केंद्र से खरमसेड़ा के बरा टोला, ब्राह्मण टोला, सुखु टोला, चौदहा टोला, अहिरान टोला, नैहार, किरहाई, बरतोना, शिवपुर, किरहाई इटमा, इटमा कोठार ग्रामों के 4 हजार 890 उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने रामनगर के झिन्ना ककलपुर में म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के 3 करोड़ 16 लाख 65 हजार रुपए लागत से बनने वाले 33/11 केवी के विद्युत सब-स्टेशन का भूमि पूजन भी किया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य तारा विजय पटेल, हरीशकांत त्रिपाठी, सरपंच राजेंद्र पटेल, सुमित्रा गौतम, अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी, तहसीलदार शैलेंद्र बिहारी शर्मा, लक्ष्यराम जांगड़े, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रामनगर रामसुशील पटेल, कालिका पटेल, सूरज गुप्ता भी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *