Friday , July 5 2024
Breaking News

Covaxin की डोज लेने के 15 दिन बार हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज हुए कोरोना पॉजिटिव

coroana Covaxin, ICMR :ambala/ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना पॉजिटिव (Anil Vij Corona Positive) पाये गये हैं. उन्होंने खुद ट्विट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मैं कोरोना पॉजिटिव पाया गया हूं. मैं सिविल अस्पताल अंबाला कैंट (Ambala Cant) में भर्ती हूं. जो भी लोग मेरे संपर्क में आये हैं उन्हें मेरी सलाह है कि वे भी अपना कोविड-19 टेस्ट करवा लें. बता दें कि 15 दिन पहले ही अनिल विज ने भारत बायोटेक के कोरोना वैक्सीन Covaxin का ट्रायल डोज लगवाया था.

भारत बायोटेक और आईसीएमआर मिलकर स्वदेशी वैक्सीन Covaxin विकसित कर रहे हैं. इस टीके के अंतिम चरण का ट्रायल देश के विभिन्न राज्यों में चल रहा है. हरियाणा में भी इस वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल पिछले महीने शुरू किया गया. एक वॉलंटियर के तौर पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी इसका डोज लगवाया था और करीब 15 दिन बाद वे आज कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं.

कोरोना पॉजिटिव होने के बाद आज अंबाला कैंट के जिस सिविल अस्पताल में अनिल विज एडमिट हैं, 20 नवंबर को विज ने वहीं पर कोवैक्सीन का ट्रायल डोज चिकित्सकों की निगराणी में लिया था. वे राज्य में पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने स्वेच्छा से इस टीके का डोज लिया था. विज किसी भी राज्य के ऐसे पहले कैबिनेट मंत्री भी हैं जिन्होंने ट्रायल डोज लिया है. स्वदेशी टीके कोवैक्सिन का मानव पर परीक्षण इस साल जुलाई में रोहतक के पीजीआईएमएस में शुरू हुआ था.

About rishi pandit

Check Also

दक्षिणी रेलवे ने वंदे भारत स्पेशल ट्रेनों की लॉन्च तारीख घोषित कर दी, चेन्नई और नागरकोइल के बीच हफ्ते में 4 दिन चलेगी

नई दिल्ली रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दक्षिणी रेलवे ने वंदे भारत स्पेशल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *