Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: शासकीय आईटीआई सतना में अप्रेंटिसशिप मेला 16 दिसंबर को


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कौशल विकास संचालनालय म.प्र. के तत्वाधान में शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना द्वारा एक दिवसीय प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला का आयोजन 16 दिसंबर 2022 को प्रातः 10 बजे से शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना में किया गया है। जिसमें जय जगदंबा प्राइवेट लिमिटेड पालघर, यजाकी इंडिया प्रा.लि. भोपाल, एबीडी लिमिटेड छिंदवाड़ा, मिंडा कॉर्पोरेशन लिमिटेड एवं एवीटेक लिमिटेड पीथमपुर कंपनी द्वारा अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।
प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना बीडी तिवारी ने बताया कि अप्रेंटिसशिप मेला में 10वीं, 12वीं, डिप्लोमा उत्तीर्ण एवं स्नातक डिग्रीधारी 18 से 28 वर्ष आयुवर्ग के अभ्यर्थी सम्मिलित हो सकते है। निर्धारित योग्यता पूरी करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों सहित नियत तिथि, समय एवं स्थान पर उपस्थित होकर अप्रेंटिसशिप मेला में भाग ले सकते है।

मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप योजना के आवेदन 21 तक

मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक फ्लैगशिप इनिशिएटिव स्कीम है। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को अपना कौशल बढ़ाने, प्रोफेशनल वातावरण में कार्य करने और मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र के रूप में प्रदेश के विकास में योगदान देने का अवसर प्राप्त होगा। इसके लिए 19 से 29 वर्ष की आयु तक के युवा एमपी ऑनलाईन के माध्यम से 21 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। आवेदक युवा पिछले 2 वर्षो से किसी भी विषय में शासन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों से स्नातक, स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। इंटर्नशिप में चयनित होने पर मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र प्रदेश में सामुदायिक जागरूकता गतिविधियों में जमीनी स्तर पर तथा सामुदायिक गतिशीलता सर्वेक्षण सूचना प्रसार आदि के क्षेत्रों में कार्य करेंगे। जिसके लिए उन्हे 8000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्राप्त होगा।

मार्ग डामरीकरण एवं मजबूतीकरण में गुणवत्ता सुनिश्चित करें, लोक निर्माण विभाग ने जारी किये निर्देश

लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश के सभी अभियंताओं को निर्देश जारी किये हैं कि मार्गों के डामरीकरण और मजबूतीकरण के कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जाये। वर्तमान में विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर मार्गों के नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री सुखवीर सिंह ने निर्देश जारी किये हैं कि सभी नवीनीकरण और मजबूतीकरण कार्यों के गुणवत्ता नियंत्रण के लिये संबंधित अधीक्षण यंत्री जिम्मेदार होंगे। निरंतर दौरा कर सड़क कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करें। समय-समय पर हॉट मिक्स प्लांट का केलिब्रेशन करें। बिटुमिन मेटल एवं मिक्स सामग्री की गुणवत्ता का परीक्षण पहले प्लांट पर ही कर लिया जाये। डामरीकरण में लगने वाली सामग्री बिटुमिन, गिट्टी और इमलशन का उपयोग परीक्षण उपरांत ही किया जाये।
प्रमुख सचिव ने कहा कि डामरीकरण का निर्धारित मापदण्ड 2.5 प्रतिशत केम्बर प्लेट से चेक करें। कार्य में इस्तेमाल होने वाली गिट्टी में धूल, सॉफ्ट मेटल और ऑर्गेनिक मटेरियल नहीं होना चाहिये। निर्माण कार्य में सभी प्रकार के जोड़ वर्टिकल और पूरी मोटाई में काटे जाने चाहिये। प्राइम कोट और टेक कोट का कार्य निर्धारित मापदण्ड अनुसार हो। कार्यों का परीक्षण कम से कम 10 प्रतिशत केन्द्रीय अथवा क्षेत्रीय प्रयोगशाला में और 10 प्रतिशत एनएबीएल द्वारा अधिमान्य कार्यशाला में करवाया जाये। वर्षा के पानी की निकासी के लिये शोल्डर में कैरिजवे के कैम्बर से एक प्रतिशत अधिक का स्लोप दिया जाये।
पंचायत निर्वाचन के लिये प्रशिक्षण देने के निर्देश

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया है कि पंचायत आम/उप निर्वाचन के लिये संलग्न किये गये अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिये तत्काल नोडल अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति करें। उन्होंने कहा है कि मास्टर ट्रेनर्स को नाम निर्देशन-पत्र लेने, संवीक्षा एवं प्रतीक आवंटन, ईव्हीएम की कार्य-प्रणाली एवं सीलिंग, मतदान दलों को सामग्री वितरण, मतदान दिवस की व्यवस्था, मतगणना की प्रक्रिया एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा सहित अन्य विषयों पर समुचित प्रशिक्षण दिलाना सुनिश्चित करें।
अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए एमपी टास्क पोर्टल प्रारंभ

अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2022-23 में नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिए एमपी टास्क पोर्टल पर पीएमएस मॉडयूल अन्तर्गत नवीन सत्र में महाविद्यालयीन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने पोर्टल प्रारंभ कर दिया गया है। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा सभी संस्था प्रमुखों को आदेश जारी कर कहा गया है कि समस्त संस्थायें उनकी संस्था में अध्ययनरत पात्र विद्यार्थियों से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कराना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र विद्यार्थी आवेदन करने से ना छूटे।

पंचायत निर्वाचन संबंधी गतिविधियों का मुनादी कर करें प्रचार-प्रसार

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पंचायत आम/उप निर्वाचन के संबंध में मतदाताओं तथा अभ्यर्थियों को मतदान की प्रक्रिया, मतदान के दौरान दी जाने वाली सुविधाएँ, सुविधा केन्द्रों की स्थापना, नाम निर्देशन-पत्र प्रस्तुत करने और मतदान की तिथियों की जानकारी ग्राम पंचायतों में मुनादी करवा कर भी दी जाए। प्रचार-प्रसार के दौरान यह भी बताया जाए कि पंचायतों के निर्वाचन में पंच पद के निर्वाचन मतपत्रों पर मुहर लगा कर, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्यों के निर्वाचन ईव्हीएम के माध्यम से कराये जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *