Friday , May 17 2024
Breaking News

Astrology: अगर बार-बार आते हैं बुरे या अशुभ सपने तो कीजिए ये 4 उपाय, मिलेगा आराम

Upaaye dream astrology do these 4 remedies for inauspicious dreams it will be beneficial: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने भविष्य में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं की ओर संकेत करते हैं। यदि आपको कभी ऐसा लगता है कि आपके द्वारा देखा गया स्वप्न अनिष्टकारी सिद्ध होगा, भविष्य में आपको नुकसान पहुंचाएगा, तो कुछ शास्त्रीय उपायों से आप उसके असर से बच सकते हैं। चित्रकूट वास के समय भगवान श्रीराम ने भी एक स्वप्न देखा था जिसके अनिष्ट फल के निवारण हेतु उन्होंने भगवान शिव की पूजा की थी। ऐसे ही कुछ उपाय आप भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

उपाय

1.यदि स्वप्न अधिक भयानक और रात्रि 12 से 2 बजे देखा जाए तो तुरंत श्री शिव का नाम स्मरण करें। शिव जी के बीज मंत्र “ॐ नमः शिवाय”का जप करते हुए सो जाएं। तत्पश्चात् ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नानादि करके शिवमंदिर में जाकर जल चढ़ाएं पूजा करें व पुजारी या किसी असहाय व्यक्ति को कुछ दान करें। इससे संकट नष्ट हो जाता है।

2.यदि स्वप्न 4 बजे के बाद देखा गया है और स्वप्न बुरा है, तो प्रातः उठकर बिना किसी से कुछ बोले तुलसी के पौधे से पूरा स्वप्न कह डालें। कोई दुष्परिणाम नहीं होगा। स्नान के बाद “ॐ नमः शिवाय” का एक माला, यानि कि कम से कम 108 बार जप करें।

3.ऐसा माना जाता है कि जब कभी किसी भी प्रकार का बुरा स्वप्न देखा जाए, तो हनुमानजी को याद करें। वह ना केवल स्वप्नों के माध्यम से होने वाली हानि को आप पर होने वाले हर प्रकार के बुरे प्रभावों को नष्ट करने में सक्षम हैं बल्कि हनुमान जी सब प्रकार का अनिष्ट दूर करने वाले हैं। बुरे स्वप्न का अनिष्ट दूर करने के लिए सुंदरकांड, बजरंग बाण, संकटमोचन स्तोत्र अथवा हनुमान चालीसा का पाठ भी सांयकाल के समय किया जा सकता है।

4.यदि स्वप्न बहुत बुरा है और आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है, तो सुबह उठकर सफेद काग़ज़ पर स्वप्न को लिखें फिर उसे जला दें। राख नाली में पानी डाल कर बहा दें। फिर स्नान करके एक माला शिव के मंत्र “ॐ नमः शिवाय” का जप करें। दुष्प्रभाव नष्ट हो जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *