Wednesday , July 3 2024
Breaking News

शादी के सीजन में मांग बढ़ने से ऊपर उठने लगे सोने-चांदी के दाम

gold and silver rate:रायपुर/ दीपावली के बाद सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट के बाद अब एक बार फिर से इनकी कीमतों में तेजी आने लगी है। बीते दो दिनों में सोना 500 रुपये महंगा हो गया है और चांदी करीब 2500 रुपये उछल गई है। इस प्रकार से सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) 50400 रुपये और चांदी 64000 रुपये प्रति किलो रही। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार से दोनों कीमती धातुओं में उतार-चढ़ाव बना ही रहेगा। अभी शादी सीजन में कीमतों में आई गिरावट के चलते मांग फिर से निकलने लगी है। इसके कारण ही कीमतें बढ़ी है। साथ ही वायदा बाजार में भी सोने की मांग थोड़ी तेज हुई है। इसके चलते ही कीमतें बढ़ने लगी है।

संस्थानों में गहनों के नए कलेक्शन

सराफा संस्थानों में शादी सीजन को देखते हुए गहनों के नए-नए कलेक्शन उपलब्ध है। उपभोक्ता भी इन्हें काफी पसंद कर रहे है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि नए कलेक्शन के साथ ही पारंपरिक गहनों की भी विस्तृत है और उपहार योजनाओं के साथ बनवाई में छूट भी दी जा रही है। ये सारी चीजें उपभोक्ताओं को काफी पसंद आ रही है।

चमक तेज होने के बाद भी त्योहार में हुआ जमकर कारोबार

इस बार त्योहारी सीजन में सोना 52 हजार पार और चांदी 65000 रुपये के स्तर पर थी। इसके बावजूद सराफा कारोबार काफी अच्छा रहा। कारोबारियों का कहना है कि कीमतों में तेजी का सराफा कारोबार में किसी भी प्रकार से फर्क नहीं पड़ा। पिछले साल की अपेक्षा सराफा कारोबार में बढ़ोतरी ही रही। इसे देखते हुए अब शादी सीजन में भी कारोबार की रफ्तार बढ़ने के ही संकेत है।

About rishi pandit

Check Also

जून में 49% बढ़ा UPI से लेनदेन, प्रतिदिन हुए 66,903 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन

मुंबई UPI Transactions: यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए ट्रांजेक्शन में जोरदार इजाफा हुआ है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *