Monday , July 1 2024
Breaking News

बड़े उत्तर वाले प्रश्नों के बजाय पूछे जाएंगे छोटे प्रश्न, प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव करने का निर्णय

MP Board News:इंदौर/ कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अभी तक स्कूल नहीं खोले जा रहे हैं। ऑनलाइन कक्षाएं लगने के बाद भी अभी तक कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव करने का निर्णय लिया है। जिससे विद्यार्थियों का भविष्य खराब न हो।

माशिमं इस बार की परीक्षाओं में बड़े उत्तर वाले प्रश्न नहीं पूछेगा। संक्षिप्त उत्तर वाले प्रश्नों के साथ ही तार्किक प्रश्नों को प्रश्न पत्र में शामिल किया जाएगा। माशिमं ने 100 अंक के प्रश्न पत्र में तीसरी विषय आधारित और 40 फीसद समझ परख प्रश्नों को रखने का निर्णय लिया है। विद्यार्थी इस साल की माशिमं की परीक्षाओं के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्रों को देखकर तैयारी नहीं कर पाएंगे। उन्हें माशिमं के इस बदलाव से अपनी पुस्तकों को और बेहतर तरीके से पढ़ना होगा। माशिमं सभी विषय के प्रश्न पत्रों की ब्लूप्रिंट और विषय वार प्रश्न बैंक वेबसाइट पर अपलोड करने जा रहा है।

दिसंबर में होगी संस्कृत बोर्ड की परीक्षाएं

एक और माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल परीक्षा के शेष प्रश्न पत्रों के लिए कोविड-19 के परीक्षार्थियों को छूट दी थी। वही संस्कृत बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी थी। अब वह कक्षा दसवीं के परीक्षार्थियों की परीक्षा लेने जा रहा है। संस्कृत बोर्ड गत शिक्षण सत्र की कक्षा दसवीं की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगा माशिमं के अनुसार इस परीक्षा में भी वे परीक्षार्थी शामिल हो सकेंगे, जो कोविड-19 के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। संस्थान ने अपनी वेबसाइट पर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर दिए हैं। वहां से परीक्षार्थी इन्हें अपलोड कर सकते हैं। परीक्षा के लिए जिलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रो पर कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन किया जाना जरूरी है।

About rishi pandit

Check Also

पन्ना पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ तस्करों पर कार्रवाई करते हुए 1 क्विंटल 7 किलो 500 ग्रा. मादक पदार्थ किया जब्त

पन्ना पन्ना पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ तस्करों पर कार्रवाई करते हुए 1 क्विंटल 7 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *