Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: प्रत्येक पटवारी हल्के में 20 नामांतरण और बटवारे के प्रकरण निराकृत करें- अनुराग वर्मा


राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने दिये टास्क


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र के प्रत्येक पटवारी हल्के से अगले माह तक 20 नए लंबित नामांतरण और बटवारे के प्रकरण खोज कर उनका निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि तहसीलदार अपने राजस्व निरीक्षक को सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रतिदिन के टारगेट देकर निराकरण की समीक्षा करें। राजस्व अधिकारियों की कलेक्ट्रेट में शनिवार को संपन्न बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश दिए हैं। इस मौके पर अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, एसडीएम धीरेंद्र सिंह, धर्मेंद्र मिश्रा, पीएस त्रिपाठी, एचके धुर्वे, सुधीर बेक, राजेश मेहता, केके पांडेय, सुरेश गुप्ता, एसडीएम सिटी नीरज खरे, डिप्टी कलेक्टर सुरेश जादव सहित सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख भी उपस्थित थे।

राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज न्यायालयवार राजस्व प्रकरणों के पंजीयन और निराकरण की समीक्षा की। इस दौरान बताया गया कि चालू माह में 5146 राजस्व प्रकरण और अब तक 85 हजार 96 प्रकरण पंजीकृत हुए हैं। जिनमें चालू माह में 3864 सहित अब तक 26 हजार 969 राजस्व प्रकरणों का निराकरण किया गया है। न्यायालयवार राजस्व प्रकरणों के कमजोर 70 प्रतिशत से कम प्रगति वाले मैहर, बिरसिंहपुर और नागौद तहसील कोर्ट एवं नायब तहसीलदार वृत्त मौहारी कटरा, बदेरा, झिन्ना, ताला, परसमनिया, छिबौरा, बरौंधा, हाटी, बिरसिंहपुर, जसो को नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।
नामांतरण की समीक्षा में बताया गया कि चालू माह के 2174 सहित कुल 31687 प्रकरण पंजीकृत हुए हैं। जिनमें चालू माह में 1336 और अब तक 24 हजार 906 प्रकरणों का निराकरण किया गया है। सभी राजस्व न्यायालयों में नामांतरण प्रकरणों का निराकरण 80 प्रतिशत से ऊपर पाए जाने पर कलेक्टर ने संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोई भी नामांतरण का प्रकरण एक साल से अधिक लंबित नहीं रहना चाहिए।
बटवारा की समीक्षा में बताया गया कि चालू माह में 368 सहित 6659 कुल प्रकरण पंजीकृत हुए हैं। जिनमें चालू माह के 239 सहित 4015 प्रकरणों का निराकरण किया गया है। कलेक्टर ने 60 प्रतिशत प्रगति से कम तहसील रघुराजनगर, उचेहरा, मैहर, रामपुर बघेलान, नायब तहसीलदार वृत्त हाटी, मौहारी कटरा, सज्जनपुर, अटरा, ताला, रामस्थान परसमनिया, बरौंधा, रैगांव, बिरसिंहपुर को जारी होने वाली नोटिस में इसे भी शामिल करने के निर्देश दिए।
सीमांकन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि अभी फसल कटने का समय है रबी की बुवाई के पहले लंबित सीमांकन का निराकरण कर लें। सभी आर.आई पटवारी को दैनिक लक्ष्य देकर सीमांकन के प्रकरण निराकृत कराएं। उन्होंने कहा कि सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण प्रतिशत 60 से कम नहीं होना चाहिए। उन्होंने 60 प्रतिशत से कम सीमांकन की प्रगति वाले राजस्व अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
सीमांकन के चालू माह में 544 सहित कुल 13 हजार 666 प्रकरण पंजीकृत किए गए हैं। जिनमें चालू माह में 173 सहित 8979 प्रकरण निराकृत किए गए हैं। स्वामित्व योजना में 900 गांवों में ड्रोन फ्लाई सर्वे हो चुका है। 423 गांवों में ड्रोन फ्लाई सर्वे होना शेष है। ई-केवाईसी में 2 लाख 27 हजार 409 एक्टिव फार्मर में 2 लाख 3 हजार 129 किसानों की ई-केवाईसी पूरी कर ली गई है। जबकि 24 हजार 280 पात्र किसान शेष हैं।
अगले माह तक 30 प्रतिशत करें राजस्व वसूली
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में राजस्व न्यायालयवार राजस्व एवं भू-संबंधी करों की वसूली की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राजस्व की वसूली भी राजस्व अधिकारियों का परम कर्तव्य है। अगले माह तक राजस्व वसूली बढ़ाकर 30 प्रतिशत तक लाएं। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व वसूली के संबंध में राजस्व अधिकारी के वार्षिक गोपनीय प्रतिवेदन में टीप अंकित की जाएगी। बताया गया कि जिले में राजस्व वसूली की मांग 17 करोड़ 15 लाख के विरुद्ध अब तक 3 करोड़ 40 लाख की वसूली हुई है, जो कि मांग का 19.8 प्रतिशत है। कलेक्टर ने कहा कि मार्च 2023 के अंत तक शत-प्रतिशत राजस्व की वसूली सुनिश्चित होनी चाहिए।
सी’ श्रेणी में लाएं राजस्व विभाग
कलेक्टर श्री वर्मा ने राजस्व विभाग की लंबित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि पिछली समीक्षा बैठक में 1882 से 63 शिकायतें बढ़कर 1945 लंबित हो गई हैं। जिनमें सर्वाधिक 425 रामपुर बघेलान और 235 मैहर तहसील में लंबित हैं। राजस्व अधिकारियों ने अगले दो दिनों में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण तेजी से कर राजस्व विभाग को ‘डी’ से ‘सी’ श्रेणी में लाने का संकल्प व्यक्त किया।
63 करोड़ 54 लाख रुपए कीमत की भूमि हुई मुक्त
राजस्व अधिकारियों की बैठक में भू-माफियाओं से मुक्त कराई गई शासकीय जमीन के संबंध में भी समीक्षा की गई। बताया गया कि अभियान के दौरान 63 करोड़ 54 लाख रुपये कीमत की जिले में 225.75 एकड़ शासकीय भूमि मुक्त कराई गई है। इस संबंध के 264 प्रकरण राजस्व न्यायालयों में दर्ज हुये हैं।
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार 10 हजार फार्म-6 प्राप्त करने का लक्ष्य
मतदाता सूची पुनरीक्षण की जानकारी में उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने कहा कि सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार 10-10 हजार फार्म-6 प्राप्त करने का लक्ष्य पूरा करें। इसी प्रकार 18-19 वर्ष के 55 हजार नए मतदाताओं को जोड़ने का भी लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जिले के 707 मतदान केंद्रों में एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं। इन बीएलओ के खिलाफ एसडीएम कार्यवाही करें। इनमें चित्रकूट के 148, रैगांव के 115, रामपुर बघेलान के 89, सतना के 97, मैहर के 144, नागौद के 114 मतदान केंद्र शामिल हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि 8 दिसंबर तक सभी बीएलओ निर्धारित समय तक अपने मतदान केंद्र में उपस्थित रहें।

पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल आज अमरपाटन आयेंगे

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 20 नवंबर को रेवाचंल एक्सप्रेस से प्रातः 5ः38 बजे मैहर आयेंगे और अमरपाटन के लिये प्रस्थान करेंगे।

आयुष राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे ने मां शारदा देवी के किये दर्शन

प्रदेश के आयुष एवं जल संसाधन राज्यमंत्री रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने शनिवार की शाम मां शारदा देवी मंदिर मैहर पहुंचकर मां शारदा देवी के दर्शन किये और उनकी पूजा-अर्चना की। दर्शन उपरांत राज्यमंत्री श्री कावरे चित्रकूट के लिये रवाना हुये। राज्यमंत्री श्री कावरे सतना जिले के प्रवास के दूसरे दिन 20 नवंबर को चित्रकूट में स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होकर अपरान्ह 4 बजे पन्ना के लिये प्रस्थान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *