Sunday , October 6 2024
Breaking News

Gujarat Assembly Elections: अरब सागर में एक द्वीप पर बनेगा मतदान केंद्र, वोटर सिर्फ एक..!

Gujarat Assembly Elections 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की है, वहीं 8 दिसंबर को गुजरात के साथ हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव आयोग ने इस बार होने वाले गुजरात चुनाव के लिए कई नई चीजों की घोषणा की है। आइए जानते हैं इस बार चुनाव में क्या क्या नई चीजें देखने को मिलेगी –

पहली बार समर्पित मतदान केंद्र

गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार चुनाव आयोग ने पहली बार समर्पित मतदान केंद्र बनाने का भी ऐलान किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि समर्पित मतदान केंद्र के सहत सभी जिलों में एक-एक मतदान केंद्र बनाया जाएगा। इन केंद्रों के संचालन के लिए भी सबसे कम उम्र के कर्मचारियों को ही तैनात किया जाएगा। इस मतदान केंद्र से जरिए युवाओं को यह संदेश दिया जाएगा कि न केवल उन्हें मतदान करना है बल्कि चुनाव प्रक्रिया के प्रबंधन में भी अहम भूमिका निभानी है।

पहली बार वोट डालेंगे 3.23 युवा मतदाता

गुजरात चुनाव में पहली बार 3,23,422 युवा पहली बार मतदान करेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार कुल 4,90,89,765 मतदाता वोट डालेंगे। 1 जनवरी, 2022 तक 18 साल के हुए युवाओं को मतदान करने का मौका दिया है। इससे युवाओं की संख्या में इजाफा हुआ है। ​गुजरात में कुल 1417 ट्रांसजेंडर मतदाता भी शामिल किए गए हैं।

शिपिंग कंटेनर में बनेगा मतदान केंद्र

गुजरात में मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार शिपिंग कंटेनर में भी मतदान केंद्र बनाया जाएगा। यह मतदान केंद्र भरूच जिले के अलियाबेट में बनया जाएगा। अलियाबेट गांव में कुल 217 मतदाता है और अभी तक इन लोगों को वोट डालने के लिए 217 किमी दूर जाना पड़ता था।

एक मतदाता के लिए भी बनाया जाएगा मतदान केंद्र

गुजरात चुनाव के दौरान जाफराबाद के पास अरब सागर में स्थित एक द्वीप पर भी वोटिंग सेंटर बनाया जाएगा। खास बात ये है कि इस द्वीप पर सिर्फ एक ही मतदाता है। चुनाव आयोग ने कई बार उस मतदाता को मतदान केंद्र पर लाने की कोशिश की लेकिन जब वह आने को तैयार नहीं हुआ तो द्वीप पर मतदान केंद्र बना दिया है।

About rishi pandit

Check Also

अब राज्य सरकार के सहकारी बैंक किसानों को पराली प्रबंधन के लिए 80 प्रतिशत पर ऋण देंगे: CM भगवंत

जालंधर/चंडीगढ़ अब राज्य सरकार के सहकारी बैंक किसानों को पराली प्रबंधन के लिए 80 प्रतिशत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *