Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: ‘दीदी आप बिल्कुल परेशान न हों-आपका काम हो जायेगा’’


अपर कलेक्टर संस्कृति जैन ने की जन सुनवाई, 93 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ दीदी आप बिल्कुल परेशान नहीं हों, आपका काम हो जायेगा। आईएएस अधिकारी और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी अपर कलेक्टर संस्कृति जैन के इस आत्मीयता और सहजता भरे संबोधन से जिले के दूर-दराज के क्षेत्रों से आईं वयोवृद्ध महिलाओं के चेहरे पर संतुष्टिपूर्ण खुशी देखी गई। कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में मंगलवार को जिले में नवागत अपर कलेक्टर संस्कृति जैन ने कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई की। स्थापना दिवस समारोह के फलस्वरुप कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई मंगलवार को दोपहर 12 बजे शुरु हुई और अंतिम व्यक्ति की सुनवाई होने तक अपरान्ह 3 बजे तक चली। अपर कलेक्टर संस्कृति जैन ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन लेकर 93 आवेदकों की समस्यायें सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस मौके विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, धान उपार्जन का भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। अपर कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

लाडली लक्ष्मी पथ का 2 नवम्बर को होगा शुभारंभ

सिविल लाइन चौराहा से धवारी चौराहा मार्ग जाना जायेगा लाडली लक्ष्मी पथ के नाम से

प्रदेश में स्थापना दिवस से संबंधित कार्यक्रम एक नवम्बर से 7 नवम्बर तक आयोजित होगे। इसी क्रम में 2 नवम्बर को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान लाडली लक्ष्मी योजना-2 का शुभारंभ करेंगे साथ ही लाडली लक्ष्मी पथ का भी शुभारंभ होगा। इस दौरान महिला सशक्तिकरण से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। स्थापना दिवस के निर्धारित कार्यक्रमानुसार 2 नवंबर को सभी जिलों में पूर्व चयनित पथ का ‘लाड़ली लक्ष्मी पथ’ नाम से नामकरण किया जायेगा। सतना शहर के सिविल लाइन चौराहा से धवारी चौराहा जाने वाले मार्ग को लाडली लक्ष्मी पथ के नाम से जाना जायेगा। इस मार्ग की पुताई रंगाई कर आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है।

पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल आज अमरपाटन में लाड़ली उत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल 2 नवंबर को रेवाचंल एक्सप्रेस से प्रातः 5ः38 बजे मैहर आयेंगे और अमरपाटन के लिये प्रस्थान करेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्री पटेल अमरपाटन में प्रातः 11 बजे शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरपाटन में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे।

मझगवां विकास खंड के आदिवासी बहुल गांव पटनी से होगा बाल वस्त्र दान वितरण का कार्य

कलेक्टर अनुराग वर्मा की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा के नेतृत्व में पिछले 25 सितंबर से जिले में प्रारंभ नवाचार के बाल वस्त्र दान अभियान में अब संग्रहित बाल वस्त्र दान के वितरण का कार्य दूसरे चरण के रूप में मझगवा विकासखंड में आदिवासी बाहुल्य गांव पटनी से शुरू किया जायेगा।
जिले के मझगवां, उचेहरा के परसमनिया क्षेत्र के आदिवासी अंचलों में जरूरतमंद और निर्धन परिवार के 18 साल तक के बच्चों को सर्दियों में गर्म और सामान्य पहनने के कपड़े उपलब्ध कराने श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा की पहल पर बाल कल्याण समिति और महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से बाल वस्त्र दान अभियान शुरू किया गया था। अभियान में जिले की सामाजिक, व्यापारिक, शिक्षण संस्थान एवं शहर वासियों का भरपूर सहयोग मिला। लगभग एक महीने चले बाल वस्त्र दान अभियान में लगभग 20 हजार बाल वस्त्रों का संग्रह हुआ है। जिन्हें बाल कल्याण समिति द्वारा अलग-अलग आयु वर्ग के बच्चों के लिए सार्टिंग की गई है। अब इन वस्त्रों को जरूरतमंद बच्चों तक पहुंचाने आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज बच्चों के आधार पर वितरण की कार्ययोजना तैयार की गई है। बाल वस्त्र दान अभियान के दूसरे चरण में बाल वस्त्र वितरण का कार्य 3 नवंबर से ग्राम पटनी में पहुंच कर शुभारंभ किया जायेगा। इसके साथ ही इसी दिन कानपुर और देवलहा के जरूरतमंद बच्चों को बाल वस्त्र का वितरण किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *