Saturday , October 5 2024
Breaking News

Chhath Puja: छठव्रतियों ने दिया डूबते सूर्य को अर्घ्य, घाटों पर उमड़े श्रद्धालु

Chhath puja 2022 chhathvratis offered arghya to the setting sun devotees gathered at many of the ghats in various states: digi desk/BHN/ देश के तमाम राज्यों में पूरी श्रद्धा के साथ आस्था का महापर्व, छठ पूजा धूमधाम से मनाया जा रहा है। वैसे तो यह पर्व विशेष तौर उत्तर प्रदेश, बिहार और असम में मनाया जाता है, लेकिन देश के कई राज्यों में इसे लोग बढ़-चढ़कर मना रहे हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, झारखंड आदि कई राज्यों में नदियों और तालाबों के घाटों पर छठव्रतियों की भीड़ उमड़ी। रविवार को डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य दिया गया। 

झारखंड की राजधानी रांची में श्रद्धालुओं ने छठ पूजा के अवसर पर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। छठ पूजा समारोह में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल हुए और इस अवसर पर पूरे झारखंड वासियों और श्रद्धालुओं को अपनी ओर से शुभकामनाएं दीं।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में छठ पूजा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने डूबते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना की। मुंबई में भी छठ पूजा के अवसर पर पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ एकत्रित हुई।

यूपी में भी तमाम शहरों में छठ पर्व की धूम दिखी। इस मौके पर CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पर्व और त्योहार का महत्व ही सामूहिकता का दर्शन है। हम सब मिलकर एकजूट होकर प्रकृति के प्रति स्वच्छता के प्रति और लोक आस्था के प्रति इस समर्पित भाव के साथ काम कर रहे हैं, उसका एक आदर्श उदाहरण छठ जैसे पर्व होते हैं।

About rishi pandit

Check Also

क्या आपका बच्चा भी रोज पढ़ाई नहीं करता? अपनाएं ये जापानी तकनीकें

क्या आप भी अपने बच्चे के रोजाना पढ़ने की आदत को लेकर परेशान रहते हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *