Monday , October 7 2024
Breaking News

कोरोना की दूसरी लहर बन रही जिला प्रशासन के लिए चिंता का कारण

कोविड-19 संक्रमण को लेकर जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न
कलेक्टर की अपील-विवाह समारोह में जरूरी रस्मों की ही अदायगी करें

 

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/  कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में सोमवार को जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित जिला प्रशासन के आला अफसरों ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई तथा लोगों को आगाह किया कि वैवाहिक सीजन में अत्याधिक सर्तकता बरतें जिससे जानलेवा कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री ऋजु बाफना, आयुक्त नगर निगम अमनबीर सिंह बैस, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.के अवधिया तथा डॉ संजय माहेश्वरी उपस्थित रहें। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए बैठक के माध्यम से आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा कर जिलेवासियों से एहतियात बरतने की अपील की गई है। इस बैठक में वैवाहिक समारोहों के लिए जरूरी गाइडलाइन जारी की गई है। जानिये क्या हैं दिशा निर्देश-

  • कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मास्क, सैनेटाईजर का उपयोग करें तथा शासन के निदेर्शों का पूर्णत: पालन करें।
  • बड़ी संख्या में बुजुर्ग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहें है। इसलिए बुजुर्गजन वैवाहिक कार्यक्रमों में जाने से बचें।
  •  वैवाहिक समारोह में उन्ही रस्मों की अदायगी करें जो अत्यावश्यक हों। रस्म अदायगी में उतने ही व्यक्ति शामिल हों, जो आवश्यक हैं।
  • वैवाहिक कार्यक्रमों में यदि कोरोना के लक्षणयुक्त कोई रिश्तेदार या परिचित व्यक्ति शामिल है, तो उससे सतर्क रहें, दूरी बनाएं एवं संभव हो सके तो उनसे कार्यक्रम स्थल से जाने का विनम्रतापूर्वक आग्रह करें। हम स्वयं भी सुरक्षित रहें एवं दूसरों को भी सुरक्षित रखें।
  • कोरोना वायरस के हल्के लक्षण आने पर लापरवाही न करें। तत्काल फीवर क्लीनिक में जाकर जांच कराएं। गंभीर एवं जटिल मामलों के विश्लेषण में सामने आया है कि हल्के लक्षण आने के बाद लापरवाही बरतने पर मरीज की स्थिति खतरनाक हो सकती है।
  •  यदि आवश्यक न हो तो बाजार या सार्वजनिक भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। आवश्यक होने पर ही सुरक्षा संसाधनों के साथ घर से बाहर निकलें। कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है, इसे रोकने के लिए एहितयात बरती जाए।
  • 7. कई पॉजिटिव मरीजों ने अनुभव साझा करते हुए बताया है कि लक्षणयुक्त परिचित के साथ निकट सम्पर्क होने के कारण वह संक्रमित हुआ। यदि समूह में कोई भी व्यक्ति में सर्दी, छीकने जैसे लक्षण हो तो उसे विनम्रतापूर्वक टेस्टिंग हेतु आग्रह करें और जांच उपरांत ही सम्मिलित करें।
  • ज्यादातर मामलों में देखने मे आया है कि संक्रमित व्यक्ति नए लोगों के संपर्क में तो सावधानी करता है पर परिचित या रिश्तेदार के साथ असावधान हो जाता है। कृपया ध्यान रखें कि संक्रमण परिचित या अपरिचित में भेद नही करता ।
    जिले में सोमवार को मिले 26 नये कोरोना पेशेंट

    एक तरफ जहां जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर खासा चिंतित है वहीं दूसरी तरफ शादी ब्याह के सीजन में लोगो कोरोना को ताक पर रख कर विवाह समारोहों को भव्य दिखाने और भीड़ एकत्र करने को अपनी शान सम­ा रहे हैं। यही कारण है कि कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार के जारी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुुसार जिले भर में कोरोना संक्रमित 26 नये मरीज सामने आये हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को जिले में कोरोना वायरस के 26 नए मरीज प्राप्त हुए तथा 10 मरीज स्वस्थ्य हुए। अब तक कुल 2777 पॉजीटिव मरीज पाये गये हैं। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से अभी तक 2613 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में एक्टिव केस की संख्या 124 है। जिले में नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण और बीमारी की रोकथाम एवं बचाव के लिये जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *