Thursday , May 16 2024
Breaking News

Sleep Tips: इस दिशा में पैर करके लेटने से आएगी अच्छी नींद, जानिए वास्तु शास्त्र के खास उपाय

Vaastu good sleep will come by lying down in this direction these are the special measures of vastu shastra: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कई सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें रात में अच्छे से नींद नहीं आती है। रात भर करवटें बदलते रहते हैं लेकिन फिर भी वे एक अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। इसका एक कारण बाहर के शोर-शराबे होते हैं। वहीं कई बार बेड पर लगे गद्दों के कारण भी नींद आने में परेशानी होती है। इसके लिए आपको अपने घर विशेषकर अपने बेडरूम का वास्तु शास्त्र सही करना बहुत जरूरी है। कई बार नींद ना आने का कारण वास्तु दोष भी होता है। आइए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

शान कोण में रखे हल्की वस्तुएं

अगर आप रात में अच्छी नींद सोना चाहते हैं तो आग से जुड़ी हुई कोई भी चीज घर की दक्षिण पूर्व दिशा में नहीं रखें। साथ ही घर की उत्तर दिशा जिसे ईशान को भी कहा जाता है, उसमें हल्की वस्तुएं रखनी चाहिए। इन उपायों को करने से शांति मिलती है और अच्छी नींद आती है।

पौधों में रोज पानी दे

अगर आपने घर के अंदर पौधे लगा रखे हैं तो उन्हें रोजाना पानी देना चाहिए। ध्यान रखें कि किसी भी हालत में वे पौधे सूखने ना पाए। उन पौधों का सूखना घर में अशांति लेकर आता है। इसके साथ ही आपके घर में ओवरहेड वॉटर टैंक की व्यवस्था दक्षिण पश्चिम दिशा में करवाएं। ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है।

कांटे वाले गुलदस्ते ना रखें

आप अपने घर में जो भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम इस्तेमाल करते हैं उनकी नियमित रूप से देखभाल जरूर करें। खराब हुई चीजों से दुर्घटना होने की आशंका होती है। साथ ही ये मानसिक तनाव को भी बढ़ाती हैं। आप इस बात का भी ध्यान रखें कि घर के किसी भी कमरे में कांटे वाले गुलदस्ते भूलकर भी ना रखें।

दक्षिण दिशा की ओर पैर करके ना सोएं

रात को अगर आपको अच्छी नहीं आती है तो आप दक्षिण दिशा की ओर भूलकर भी पैर करके ना सोएं। ऐसा करने से मन में घबराहट होती है और बेचैनी जैसी समस्याएं पैदा होती है। इसके साथ ही बेडरूम में दरवाजे की ओर सिर करके भी नहीं सोना चाहिए। इसके बजाय आप पूर्व दिशा में सिर और पश्चिम दिशा में पैर करके सोए। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *