Friday , May 17 2024
Breaking News

Alert Covid-19 BF.7 Variant: फेस्टिव सीजन में नए वेरिएंट का खतरा, इन लक्षणों को सामान्य सर्दी-जुकाम न समझें

Covid 19 BF 7 Variant Symptoms: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  कोरोना वायरस संक्रमण के मामले भले देश में इन दिनों कम हो गए हैं लेकिन इसका खतरा कम नहीं हुआ है। कोरोना के एक्विट मरीजों की संख्या देखते हुए यह समझना कि महामारी खत्म हो चुकी है, एक बड़ी भूल हो सकती है। दरअसल भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के दो नए वेरिएंट सामने आए हैं। इस दोनों ही वेरिएंट को ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बताया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक नए सब-वैरिएंट्स के नाम BA.5.1.7 और BF.7 है और इन दोनों वेरिएंट को काफी संक्रामक भी बताया जा रहा है, हालांकि अभी इन दोनों ही वेरिएंट को लेकर अभी भी शोध किया जा रहा है। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि भारत में फेस्टिव सीजन के दौरान कोरोना संक्रमण के मामले इन दोनों वेरिएंट के कारण बढ़ सकते हैं।

क्या है ओमिक्रॉन BF.7 वेरिएंट

ओमिक्रॉन का नया सब-वेरिएंट BF. 7 सबसे पहले नॉर्थ वेस्ट चीन के मंगोलिया ऑटोनोमस इलाके में मिला था और इस कारण चीन में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ गए थे। इस वेरिएंट के कारण चीन के कई शहरों में एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया था। इस वेरिएंट से संक्रमित मरीज अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम में भी मिले हैं।

ओमिक्रोन का ही स्पॉन रूप

हेल्थ एक्सपर्ट व वैज्ञानिकों का कहना है कि BF. 7 वेरिएंट एक ‘ओमिक्रोन स्पॉन’ है। भारत में अभी तक BF.7 Variant का एक मामला दर्ज किया गया है। BF. 7 का ये पहला केस गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में पाया गया है।

त्योहारों में बरतें विशेष सावधानी

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि भारत में चल रहे त्योहारी सीजन में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन BF. 7 को लेकर ये आशंका जताई जा रही है कि यह वेरिएंट पहले से मौजूद वेरिएंट को रिप्लेस कर देगा। BF. 7 वेरिएंट की संक्रमण दर भी बहुत ज्यादा है। ओमिक्रॉन और इसके सब-वैरिएंट के लक्षण काफी ज्यादा हल्के हैं और इनसे घबराने की भी जरूरत नहीं है।

BF.7 के सामान्य लक्षण

लगातार खांसी आना, कई लोगों को सुनाई देने में परेशानी होती है और छाती में दर्द भी बना रहता है। इसके अलावा कुछ लोगों को ठंड के साथ बुखार आ सकता है। कई लोगों की सूंघने की क्षमता भी प्रभावित हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि फेस्टिव सीजन में शॉपिंग करने जाएं तो ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। इसके अलावा फेस्टिव सीजन में मास्क पहनने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का भी सख्ती से पालन करें। दरअसल ओमिक्रॉन का यह सब-वेरिएंट पहले हुए इंफेक्शन या वैक्सीनेशन से बनी एंटीबॉडी को चकमा देने में सक्षम है। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन (NTAGI) के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि आने वाले दो से तीन हफ्ते महत्वपूर्ण होंगे। दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों में नए वेरिएंट्स सामने आ रहे हैं और फेस्टिव सीजन में हमेशा सतर्क रहें और जरूरी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *