Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ परिवारों की गणना का कार्य जल्द हो- राज्यमंत्री


राज्यमंत्री श्री पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामखेलावन पटेल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सरकारी योजना का लाभ विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ परिवारों तक पहुँचाने के लिये उनकी गणना का कार्य जल्द किया जाये। उन्होंने इन वर्गों के लोगों के कौशल उन्नयन पर भी विशेष ध्यान दिये जाने पर जोर दिया है। राज्य मंत्री श्री पटेल गवर्निंग बॉडी की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जिन युवाओं का चयन कौशल उन्नयन में किया जाये, उनकी शिष्यवृत्ति की राशि अनुसूचित-जाति, जनजाति के समान हो। राज्यमंत्री श्री पटेल ने प्रदेश में केन्द्र से मिलने वाले उन प्रस्ताव को शीघ्र तैयार करने के लिये कहा, जिनसे अल्पसंख्यक बहुल जिलों में शैक्षणिक संस्थाओं एवं अधो-संरचना के कार्य कराये जा सकें। बताया गया कि विमुक्त जाति के हितग्राहियों के लिये पाठ्यक्रम आईटीआई में शीघ्र शुरू किये जा रहे हैं। पहले चरण में 180 हितग्राही को प्रशिक्षण दिलाये जाने की व्यवस्था की गई है। इस योजना के लिये करीब 50 लाख रूपये की व्यवस्था की गई है।
बैठक में आईटीआई से प्रशिक्षित नवयुवकों के स्व-रोजगार की योजना पर भी चर्चा की गई। राज्य मंत्री श्री पटेल ने योजना में दिये जाने वाले अनुदान की राशि को समय पर हितग्राही तक पहुँचाये जाने के निर्देश दिये। बैठक में अभिकरण का नाम मध्यप्रदेश विमुक्त, घुमंतु एवं अर्द्धघुमंतु समुदाय विकास अभिकरण किये जाने का भी अनुमोदन किया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री राकेश गुप्ता एवं जेल विभाग के प्रतिनिधि मौजूद थे।

प्रवेशित विद्यार्थी 20 अक्टूबर तक कर सकेंगे महाविद्यालय स्थानांतरण

प्रदेश के सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय/निजी महाविद्यालयों में शैक्षणिक-सत्र 2022-23 में स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर प्रवेशित विद्यार्थी यदि अपना महाविद्यालय परिवर्तित करना चाहते हैं, तो वे 20 अक्टूबर तक करा सकते हैं।
विद्यार्थी पर्याप्त कारण सहित अपना आवेदन प्रवेशित महाविद्यालय के प्राचार्य की सहमति के साथ संबंधित महाविद्यालय में प्रवेश स्थानांतरित के लिये प्रस्तुत करना होगा। संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्य की सहमति के आधार पर स्थान रिक्त होने की स्थिति में 20 अक्टूबर तक महाविद्यालय स्थानांतरित कर सकेंगे।

विद्यार्थी के स्थानांतरण आवेदन पर दोनों महाविद्यालय के प्राचार्य की सहमति आवश्यक होगी। एक दिवस में एक ही पाठ्यक्रम में एक से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर रिक्त स्थान अनुसार मेरिट के आधार पर प्रवेश दिये जायेंगे। प्रवेश स्थानांतरण में पूर्व महाविद्यालय द्वारा विद्यार्थी से लिया गया सम्पूर्ण प्रवेश शुल्क 3 दिवस की समयावधि में स्थानांतरित महाविद्यालय को अंतरित करना अनिवार्य होगा। विद्यार्थियों के पूर्व प्रवेशित महाविद्यालय के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि पर्याप्त कारण होने पर विद्यार्थी को अन्य महाविद्यालय में जाने के लिये सहमति दी जाना अनिवार्य होगा। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद महाविद्यालय स्थानांतरण की कार्यवाही 30 दिवस की समयावधि में पूर्ण की जायेगी।

भगवान धन्वंतरि जयंती पर सभी मेडिकल कॉलेज में होगी पूजा

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने बताया कि भगवान धन्वंतरि की जयंती पर मध्यप्रदेश के सभी मेडिकल और आयुर्वेद कॉलेज में भगवान धन्वंतरि की पूजा-अर्चना की जाएगी। यह कार्यक्रम धनतेरस पर किया जाएगा। मंत्री श्री सारंग ने बताया कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में यह कार्यक्रम हर साल आयोजित किया जाएगा।
दीपावली के दो दिन पहले तेरस को देश भर में धन्वंतरि जयंती मनाई जाती है। अभी तक धनवंतरी जयंती आयुर्वेद कॉलेजों, अस्पतालों और औषधालयों में मनाई जाती रही है। चिकित्सा शिक्षा विभाग की इस पहल के बाद अब धनवंतरि जयंती पर पूजन की परंपरा मेडिकल कॉलेजों में शुरू किए जाने की निर्णय की सराहना की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *